Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वाम दल सीएबी के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन करेंगे

कोलकाता, 12 दिसंबर (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व में पांच वाम दल 19 दिसंबर को नागरिकता (संशोधन) विधेयक (सीएबी) के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन करेंगे।
पांच वाम दल- माकपा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी)-लिबरेशन, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक और रिवॉल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी ने गुरुवार को संयुक्त बयान जारी कर कहा कि वे इस विधेयक को पूरी तरह संविधान के खिलाफ मानते हैं और इसका उद्देश्य भारत के धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक व्यवस्था को बर्बाद करना है।
बयान में कहा गया, “वामपंथी दल इस विधेयक का पुरजोर विरोध करते हैं जो धार्मिक आधार पर नागरिकता प्रदान करता है, यह धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत के विपरीत है।”
उन्होंने आरोप लगाया कि इस विधेयक से सांप्रदायिक विभाजन और सामाजिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा मिलेगा। इससे देश की एकता और अखंडता को बहुत नुकसान पहुंचेगा।
वाम दलों ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के विरोध में पूरे देश में 19 दिसंबर को प्रदर्शन का आह्रान किया है।
इस बयान पर माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी)-लिबरेशन के दीपांकर भट्टाचार्य, एआईएफबी के देवव्रता बिस्वास और आरएसपी के मनोज भट्टाचार्य के हस्ताक्षर हैं।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
image