Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वायु प्रदूषण रोकथाम के लिये चलेगा जागरूकता अभियान

भोपाल, 23 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केन्द्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड की देश भर के प्रमुख 200 शहरों की आयी निगरानी रिपोर्ट में प्रदेश के भोपाल-दमोह सहित अन्य शहरों में एम्बिएंट एयर क्वालिटी इंडेक्स के बढ़ते स्तर पर गंभीर चिंता जताते हुये इसके बढ़ते स्तर को कम करने और इसकी रोकथाम को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
श्री कमलनाथ ने कहा कि केन्द्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड नई दिल्ली के वर्ष 2011-15 की रिपोर्ट के आधार पर मध्यप्रदेश के 6 शहरों भोपाल, इंदौर, देवास, ग्वालियर, सागर और उज्जैन को नाॅन अटेंटमेंट सिटी घोषित किया गया था। यह घोषणा परिवेशीय वायु में धूल कणों की मात्रा निधार्रित मानकों से अधिक पाये जाने के कारण की गई थी। वर्तमान में आयी रिपोर्ट और जनता के स्वास्थ्य की रक्षा को देखते हुये प्रदेश में इन शहरों के साथ-साथ अन्य शहरों में भी वायु प्रदुषण की रोकथाम को लेकर जागरूकता अभियान चलाने से लेकर, व्यापक पैमाने पर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
जारी दिशा निर्देश में प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण अभियान से हरियाली बढ़ाने तथा वायु प्रदुषण की रोकथाम के लिए कहा गया है। सड़कों की टूट-फूट से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिये सड़कों के निर्माण कार्य, पैचवर्क व मरम्मत को प्राथमिकता दी गई है। वायु प्रदुषण रोकने के लिये मेकेनिकल स्ट्रीट स्वीपर और वाटर फाॅगर्स शीघ्र क्रय करने को कहा गया है। प्रदेश में रियल टाइम माॅनिटरिंग स्टेशन की संख्या बढ़ाने को कहा गया है।
इसी तरह प्रदेश में सीएनजी-एलपीजी जैसे स्वच्छ ईधन के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के और प्रदेश में ई-रिक्शा के प्रचलन को भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये जा रहे हैं। पेट्रोल पम्पों पर प्रदुषण जांच केन्द्र की स्थापना के निर्देश भी दिये जा रहे हैं। वाहन प्रदुषण रोकने के लिए पेट्रोल-डीजल में मिलावट के विरूद्ध भी अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image