Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वायु सेना के दो हॉक विमान दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट की मौत

वायु सेना के दो हॉक विमान दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट की मौत

बेंगलुरू 19 फरवरी (वार्ता) बेंगलूरू में बुधवार से शुरू होने वाले प्रतिष्ठित एयरो इंडिया शो से एक दिन पहले वायु सेना को आज उस समय एक बड़े हादसे का सामना करना पड़ा जब उसके दो हॉक विमान हवा में आपस में टकरा गये जिससे उनमें सवार तीन पायलटों में से एक की मौत हो गयी और दो घायल हो गये।

वायु सेना के प्रवक्ता ने नयी दिल्ली में बताया कि सूर्य किरण डिस्प्ले टीम के ये विमान एयरो इंडिया शो के लिए अभ्यास कर रहे थे। यह हादसा पूर्वाह्न लगभग 11:50 बजे हुआ। हादसे में एक पायलट की मौत हो गयी जबकि दो घायल पायलटों को कमान अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि दुर्घटनास्थल पर हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। दुर्घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है।

सूत्रों के अनुसार दोनों विमान उतरने का प्रयास कर रहे थे, तभी एक विमान का पंख दूसरे विमान से टकरा गया। टक्कर होते ही दोनों विमान जमीन पर गिर पड़े। जमीन पर गिरते ही इनमें आग लग गयी। एक मकान भी इस आग की चपेट में आ गया। चश्मदीदों ने बताया कि पायलटों को विमानों से पैराशूट के सहारे निकलते और जमीन पर गिरते देखा गया।

ये दोनों विमान हॉक वायु सेना की सूर्य किरण डिस्पले टीम के हिस्सा थे। यह टीम आसमान में हवाई करतब दिखाने के लिए दुनिया भर में मशहूर है।

चार दिन चलने वाले एयरो इंडिया शो का यह बारहवां संस्करण है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इसका उद्घाटन करेंगी और वह इसके लिए बेंगलुरू पहुंच चुकी हैं।

संजीव

वार्ता

image