Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में 12 नवम्बर को विश्वप्रसिद्ध ‘देव दीपावली’

वाराणसी,17 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में नवम्बर माह में आठ से 11 तक ‘काशी गंगा महोत्सव’, और 12 को विश्व प्रसिद्ध ‘देव दीपावली’ तथा नौ से 18 तक शिल्प मेला आयोजित किया जाएंगा।
मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने मंगलवार तीनों आयोजनों के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। कार्यक्रम की रुपरेखा तैयार करने के बाद उन्होंने कहा गंगा महोत्सव, देव दीपावली यहां की खास पहचान है। देव दीपावली की झलक पाने को देश-दुनिया से लोग आते हैं। इन आयोजनों को सफल बनाने के लिए स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों, स्वैच्छिक संस्थानों से भी सहयोग लिये जाएंगे।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में अधिकारियों ने बताया कि काशी गंगा महोत्सव आठ से 11 नवम्बर तक होगा जबकि अगले दिन 12 नवम्बर को देव दीपावली का आयोजन होगा। इस दौरान विभिन्न विधाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम गंगा के घाटों पर आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि 5, 6 और 7 नवम्बर को स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। महोत्सव के दौरान घाटों सहित पूरे शहर की विशेष साफ-सफाई के साथ प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। देव दीपावली पर ‘वाटर स्क्रीन पर लेजर शो’ एवं भव्य आतिशबाजी का भी आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि शिल्प मेला नौ से 18 नवम्बर तक सांस्कृतिक संकुल में होगा। मेले में अस्थाई पुलिस चौकी, चिकित्सा शिविर, अग्निशमन व्यवस्था, अनवरत विद्युत आपूर्ति, शिल्प मेले की सजावट आदि व्यवस्थाओं के लिए संबंधित विभागों को दायित्व सौंप दिये गए हैं। मंडलायुक्त ने मेला क्षेत्र की साफ-सफाई पर जोर दिया। विशेषकर शौचालयों की नियमित सफाई रखी जाए।
बैठक में जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी, मुख्य विकास अधिकारी गौरांग राठी आदि अधिकारी उपस्थित थे।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image