Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी से दुबई निर्यात हुआ दशहरी एवं लंगड़ा आम

वाराणसी, 28 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गुरुवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए गांव जयापुर की जया सीड्स प्रोडूसर कंपनी द्वारा राजातालाब भिखारीपुर गांव स्थित बगीचे से यहां का प्रसिद्ध लंगड़ा एवं दशहरी आम दुबई निर्यात किया गया है।
मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि राजातालाब भिखारीपुर गांव स्थित बगीचे से तीन टन ‘बनारसी’ लंगड़ा एवं दशहरी आम की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर दुबई के लिए रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि वाराणसी का लंगड़ा एवं दशहरी आम विश्व प्रसिद्ध है। इसकी विदेशों में काफी मांग हैं। उन्होंने बताया कि गत दिनों वाराणसी से दुबई के लिए सब्जी एवं गाजीपुर की हरी मिर्च निर्यात किया गया था। दुबई से लंगड़ा एवं दशहरी आम की मांग की जा रही थी। वाराणसी के लिए आज वास्तव में सुखद एवं अविस्मरणीय दिन है कि तीन टन खेप दुबई भेजा गया।
उन्होंने बताया कि शीघ्र ही लंगड़ा एवं दशहरी आम लंदन भी भेजा जाएगा। उन्होंने आम के किसान एवं बगीचे के मालिक शार्दुल विक्रम चौधरी को बधाई दी। उन्होंने बनारस के लिए आम का विशेष ब्रांड तैयार किये जाने पर विशेष जोर दिया। बताया कि यहां से आम की खेप सीधे लखनऊ जाएगा और वहां पर इसका पैकेजिंग के बाद दिल्ली पहुंचा जाएगा और फिर वहां से हवाई मार्ग से दुबई भेजा जाएगा।
मंडलायुक्त ने कहा वाराणसी ‘मैंगो हब’ बनेगा। शीघ्र ही यहां से 10 टन आम का दूसरा खेप भी भेजे जाने की तैयारी है। सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों की आय दोगुना किए जाने की दिशा में यहां से सब्जी तथा इसके बाद आज आम का विदेशों में निर्यात मील का पत्थर साबित होगा।
श्री चौधरी ने बताया कि 45 हेक्टेयर में उनका बगीचा है, जिसमें 525 आम के पेड़ हैं। चौसा, रामकेला, लंगड़ा, दशहरी एवं सफेदा आदि प्रजाति के आम के पेड़ हैं। आम को विदेश निर्यात होने के अवसर पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि आज का दिन वाराणसी के इतिहास के पन्नों पर दर्ज होगा।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
image