Friday, Apr 19 2024 | Time 04:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


विरोध प्रदर्शनों में रूस की कथित भूमिका की जांच कर रहा फ्रांस

मास्काे 09 दिसंबर (स्पूतनिक) फ्रांस की नेशनल डिफेंस एण्ड सिक्योरिटी एजेंसी के महासचिव देश (एसजीडीएसएन) में पीली जैकेट अभियान के तहत हो रहे विरोध प्रदर्शनों में रूस की कथित भूमिका की जांच कर रहे हैं।
फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वाइवेस ली ड्रायन ने रविवार को इस बात की जानकारी दी।
द टाइम्स समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार कथित तौर पर रूस से संचालित कुछ टि्वटर अकाउंट सामने आए हैं जिसके जरिए घायल प्रदर्शनकारियों की तस्वीरें पोस्ट कर प्रदर्शनकारियों को उकसाने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा विरोध प्रदर्शन से संबंधित पाेस्ट को री-ट्वीट भी किया जा रहा है।
श्री ली ड्रायन ने कहा,“ मैंने ऐसे अफवाहे सुनी हैं। एसजीडीएसएन इनकी जांच कर रही है। हम जांच के परिणामों के बाद ही कोई निर्णय लेंगे। तथ्य सामने आने से पहले मैं कुछ भी नहीं कह सकता।”
फ्रांस में 17 नवंबर से डीजल की बढ़ती हुई कीमतों को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पीली जैकेट अभियान के तहत देश में तेल पर बढ़ाए गए करों का विरोध किया जा रहा है लेकिन सरकार का कहना है कि इस अभियान को शरारती तत्वों की ओर से हाईजैक कर हिंसा का रूप दिया जा रहा है।
शनिवार को देशभर में एक लाख से अधिक प्रदर्शनकारी जुटे, इनमें से 10 हजार केवल राजधानी पेरिस में ही एकत्र हुए। पेरिस में ही सबसे अधिक हिंसा हुई है। पुलिस ने शनिवार को 1700 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया।
रूस ने विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका होने से इनकार करते हुए कहा है कि वह किसी अन्य देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता।
रवि जितेन्द्र
स्पूतनिक
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image