Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:19 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


वार्षिक मूल्यांकन के आधार पर होगा महाविद्यालयों का रैंक जारी-भाटी

जयपुर 26 जून (वार्ता) राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा है कि राज्य सरकार एन्युअल ऑडिटिंग प्रोग्राम (आप) के माध्यम से राज्य के सभी महाविद्यालयों का वार्षिक मूल्यांकन करवाएगी तथा इस आधार पर ही सभी कॉलेजों की वार्षिक रैंक जारी की जाएगी।
श्री भाटी बुधवार को यहां शिक्षा संकुल में आयुक्तालय, कॉलेज शिक्षा द्वारा जारी आकाशि कैलेण्डर एवं न्यूज लैटर के लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा के अंतर्गत महाविद्यालयों की समस्त गतिविधियों को आकाशि कैलेण्डर के अंतर्गत अब जारी किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एक जुलाई से सभी राजकीय महाविद्यालयों में नियमित कक्षाएं प्रारंभ करने का वादा किया था। इसे पूरा करते हुए इस सत्र में एक जुलाई से ही महाविद्यालयों में कक्षाएं प्रारंभ की जा रही है। राज्य सरकार ने राज्य के सभी विश्वविधालय से संबद्ध महाविद्यालयों के लिए जुलाई माह में पढ़ाया जाने वाला पाठ्यक्रम भी प्रेषित कर दिया है।
श्री भाटी ने बताया कि स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष में विश्वविधालय परिणाम आए बगैर ही विद्यार्थियों को प्रोविजनल प्रवेश दिलवाने की व्यवस्था की गयी है।
उन्होंने बताया कि बुधवार तक इस वर्ष स्नातक प्रथम वर्ष में कुल एक लाख 73 हजार 846 सीटें प्रवेश के लिए दी गयी, इसके लिए एक लाख 48 हजार 551 आवेदकों ने फीस जमा करवा दी है। स्नातक द्वितीय वर्ष में एक लाख 15 हजार 811 ने, तृतीय वर्ष में 92 हजार 980 ने तथा स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष में 16 हजार 76 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।
रामसिंह
वार्ता
image