Friday, Apr 19 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विलुप्त होती गोडावण की वंशवृद्धि की आस जगी

विलुप्त होती गोडावण की वंशवृद्धि की आस जगी

जयपुर, 16 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में राज्यपक्षी का दर्जा प्राप्त गोडावण की संख्या में इजाफा होने के संकेत मिलने से इनकी वंशवृद्धि होने की उम्मीद जगी है

पीपुल फाॅर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने आज बताया कि पिछले दिनों जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क में आबुधाबी और देहरादून के भारतीय वन्यजीव संस्थान के विशेषज्ञों की देखरेख में गोडावण के छह अण्डे और दो चूजे मिलने से लुप्त होती गोडावण प्रजाति की वंशवृद्धि के संकेत मिले हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि वन्यजीव विभाग की घोर लापरवाही के चलते राज्यपक्षी गोडावण की संख्या जो कभी 50 हजार हुआ करती थी, वह घटकर 50 से भी कम रह गई है। उन्होंने कहा कि गोेडावण की 100 से कम संख्या होने पर उसके राज्यपक्षी का दर्जा छिन सकता है।

श्री जाजू ने कहा कि गोडावण विलुप्त होने का कारण राज्य में सरकारी कारिंदो की मिलीभगत के चलते चरागाह भूमि पर अतिक्रमण के साथ ही उद्योगों, आवासीय योजना के लिए दिया जाना है। इसके अलावा अवैध खनन तथा शिकार भी बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में तत्कालीन गहलोत सरकार ने इसके लिये परियोजना बनाई थी और इसके लिये बजट भी आवंटित किया था, परंतु अधिकारियों की उदासीनता से कार्य आगे नहीं बढ़ा।

राजस्थान में जैसलमेर, जोधपुर, अजमेर, कोटा, बाड़मेर, गोडावण के घर माने जाते हैं। गोडावण वन्यजीव संरक्षण कानून की प्रथम अनुसूची में शामिल है। गोडावण के शिकार पर सात वर्ष का कारावास और पांच लाख रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। श्री जाजू ने बताया कि वर्तमान में राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र में 70 से भी कम गोडावण बचे हैं।

More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
image