Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
image
भारत


विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री के निजी सचिव

विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री के निजी सचिव

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने 2004 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री के निजी सचिव के पद पर नियुक्त किया है।

श्री कुमार इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने बताया कि उनका कार्यकाल कार्यभार सँभालने की तिथि से प्रभावी होगा और प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक रहने तक या अगले आदेश तक वे निजी सचिव के पद पर भी बने रहेंगे।

नियुक्ति समिति ने इसके अलावा अन्य विभागों में भी फेरबदल करते हुये वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग में राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद की महानिदेशक अमिता प्रसाद को सचिव के अस्थायी ग्रेड पर जहाजरानी मंत्रालय में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण में अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह कर्नाटक कैडर की 1985 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं।

भारतीय इंजीयरिंग सेवा के 1985 बैच के अधिकारी अरूण कुमार झा को सुश्री अमिता प्रसाद के स्थान पर अपर सचिव के ग्रेड पर राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद का महानिदेशक बनाया गया है। श्री झा इस समय अपने कैडर में ही नियुक्त हैं।

हरियाणा कैडर की 1987 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी ज्योति अरोड़ा को संयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के रिक्त पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड कर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अपर सचिव और वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है। वह इस समय कैडर में ही हैं।

वर्तमान में कैडर में नियुक्त 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी राजेश वर्मा को कृषि विभाग, सहकारिता और कृषि कल्याण में रिक्त स्थान पर अपर सचिव नियुक्त किया गया है।

पश्चिम बंगाल कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी इंदिवर पाण्‍डेय को संयुक्त सचिव के एक रिक्त पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड कर पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में अपर सचिव नियुक्त किया गया है। वह भी वर्तमान में अपने कैडर में नियुक्त हैं।

गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी भरत लाल को संयुक्त सचिव के रिक्त पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड कर जल शक्ति मंत्रालय में पेय जल और स्वच्छता विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। वह इस समय राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव हैं।

वर्तमान में कैडर में तैनात 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी शशांक प्रिय को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में रिक्त स्थान को भरते हुये अपर सचिव और वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है।

अजीत,उनियाल

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image