Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:35 Hrs(IST)
image
बिजनेस


वैश्विक स्तर पर सोने में तीव्र गिरावट

नयी दिल्ली 12 अगस्त (वार्ता) कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर लगातार आ रही सकारात्मक खबरों के बीच वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में लौटी खरीदारी से सोने में तेज गिरावट दर्ज की गयी है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें 5 फीसदी से ज्यादा उतरी है और आगे भी गिरावट जारी रह सकती है। इस बीच विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर पीली धातु में जारी गिरावट का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है। घरेलू बाजार में कीमतों में आठ फीसदी तक की नरमी रह सकती है।
अमेरिकी शेयर बाजारों में मंगलवार की रात को खरीदारी लौटी जिसकी वजह से निवेशकों का रुझान अब फिर से शेयर बाजार की ओर मुड गया है। बाजारों पर कोरोना वैक्सीन की खबरों का सकारात्मक असर देखने को मिल रहा।
विश्लेषकों का कहना है कि सोना अक्सर चुनौतीपूर्ण समय पर चमकता है। 1970 के दशक में आई मंदी में सोने की कीमतें नए शिखर पर पहुंच गयी थी। इसके बाद 2008 की आर्थिक मंदी में भी ऐसा ही दौर देखने को मिला। आंकड़ों पर नज़र डालें तो 80 के दशक मे सोना सात गुना से ज्यादा चढ़कर 850 डॉलर प्रति औंस की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था। यह 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद फिर से बढ़ गया, जो 2011 में 1900 डॉलर के पार चला गया लेकिन फिर काफी उतर गया था। इसीलिए अब माना जा रहा है कि अगर कोरोना की वैक्सीन आ गई और ये पूरी तरह से सफल रही तो सोने की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिलेगी और सोना फिर से 1500 डॉलर के आसपास आ सकती है।
शेखर
वार्ता
More News
रुपया छह पैसे गिरा

रुपया छह पैसे गिरा

15 Apr 2024 | 9:18 PM

मुंबई 15 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे गिरकर 83.44 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image