Friday, Mar 29 2024 | Time 19:01 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


विश्व प्रसिद्ध चौरासी कोसी परिक्रमा पहुंची दूसरे पड़ाव पर

विश्व प्रसिद्ध चौरासी कोसी परिक्रमा पहुंची दूसरे पड़ाव पर

बस्ती 21 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बस्ती के मखौड़ा धाम से शुरू हुए अयोध्या के विश्व प्रसिद्ध चौरासी कोसी परिक्रमा मे सामिल साधू, सन्त और धर्म प्रेमी प्रथम पड़ाव राम रेखा मंदिर छावनी से रविवार के भोर में धर्म ध्वजा फहराते भजन कीर्तन गाते हुए परिक्रमा के दूसरे पड़ाव हनुमान बाग चकोही के लिए रवाना हुये।

चौरासी कोसी परिक्रमा के नेतृत्व कर्ता संत गया दास ने रविवार को यहां बताया है कि परिक्रमा में देश के विभिन्न भागो से आये साधू, संतो के अलवा नेपाल, मारीशस, श्रीलंका के साधू, संत और दो हजार से भी अधिक लोग हिस्सा ले रहे है। उन्होने बताया है कि चौरासी कोसी परिक्रमा करने से मनुष्य को चौरासी लाख योनियों में भटकने से मुक्ति मिल जाती है।

उन्होने बताया कि परिक्रमा में सामिल साधू, सन्त और धर्म प्रेमी रविवार की रात्रि हनुमान बाग चकोही में विश्राम करेंगे और 22 अप्रैल को भोर मे हनुमान बाग चकोही से चलकर सरयू नदी के शेरवा घाट नाव द्वारा पार करके अयोध्या जिले की सीमा मे प्रवेश करेंगे। रात्रि विश्राम श्रृगीनारी मंदिर पर करेंगे विभिन्न स्थानो से होते हुए 11 मई को पुनः वापस मखौड़ा धाम आयेंगे।

गौरतलब है कि इस वर्ष अयोध्या का विश्व प्रसिद्ध चौरासी कोसी परिक्रमा मखौड़ा धाम से 20 अप्रैल से शुरू हुई। मखौड़ा धाम अयोध्या के प्रसिद्ध महाराजा दशरथ ने पुत्रों को प्राप्त करने के लिए यज्ञ किया था।

सं भंडारी

वार्ता

There is no row at position 0.
image