Friday, Apr 19 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
भारत


विश्व शांति एवं प्रगति का मार्ग एशिया से होकर गुजरता है: इन्द्रेश कुमार

विश्व शांति एवं प्रगति का मार्ग एशिया से होकर गुजरता है: इन्द्रेश कुमार

नयी दिल्ली, 30 जनवरी (वार्ता) आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हिमालय हिन्द राष्ट्र समूह, राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच और स्कूल ऑफ़ लैंगवेज लिटरेचर एंड कल्चर स्ट्डीज, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में भारत और मध्य एशिया ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक सम्पर्क विषय पर सोमवार से विश्वविद्यालय के कन्वेंशन सेंटर में द्विदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

इसमें भारत तथा मध्य एशियाई देशों के मध्य संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर जोर दिया गया तथा आपसी बातचीत बढ़ाने संबंधी विचार व्यक्त किये गये।

सेमिनार के माध्यम से यह संदेश दिया गया कि सभी लोगों को आपस में मिल जुलकर वार्तालाप करना चाहिए, ताकि क्षेत्र में शांति स्थापित हो सके।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यकारिणी सदस्य इंन्द्रेश कुमार ने कहा कि विश्व शांति एवं प्रगति का मार्ग एशिया से होकर गुजरता है। भारत के बिना विश्व में शांति एवं सद्भाव स्थापित नहीं किया जा सकता है। भारत ने कोरोना दौर में कई देशों को दवाइयां पहुंचा कर यह सिद्ध किया है कि हमारी वसुधैव कुटुंबकम् की संकल्पना सभी को परिवार मानकर चलने की है। उन्होंने कहा कि भारत विविधता से भरा हुआ देश है और विविधताओं को भिन्नता बताएंगे, तो विवादों को जन्म मिलेगा।

उन्होंने कश्मीर को भारत का स्वर्ग तथा भारत को विश्व की जन्नत बताया। उन्होंने भारत की प्राचीन पूजा पद्धतियों के विषय में खुलकर बात की तथा उनको मध्य एशियाई पद्धतियों से जोड़ा। साथ ही सभी धर्मों के मध्य सद्भावना पर जोर दिया। उन्होंने सभी धर्मों के मानने वालों को आपस में एक दूसरे के धर्म का आदर करने तथा सद्भाव से रहने का आह्वान किया। उन्होंने अपने भाषण का अंत ‘जय भारत, जय एशिया, जय जगत’ के उद्घोष के साथ किया।

राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के संगठन महामंत्री गोलोक बिहारी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच का ध्येय है कि 54 देश हिमालय हिंद महासागर का ही विस्तार हैं जो एशिया में स्थित हैं। इस क्षेत्र में संपूर्ण विश्व की 41 प्रतिशत आबादी रहती है तथा यह क्षेत्र संयुक्त रूप से सभी चुनौतियों का सामना कर सकता है। उन्होंने कहा कि 'हिमालय हिंद महासागर राष्ट्र समूह' कि स्थापना भारत की 'वसुधैव कुटुंबकम्' की भावना का ही मूर्तरुप है। उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से भारत तथा मध्य एशियाई देशों के मध्य संबंधों का विवरण प्रस्तुत किया।

यह कार्यक्रम मंगलवार तक लगभग सात सत्रों में संचालित होगा जिसमें भारत और मध्य एशिया के बीच संबंध स्थापित करने के लिए आपस में चर्चा, संवाद द्वारा एकजुटता पर बल दिया गया। सोमवार को उद्घाटन के दौरान तजाकिस्तान , ईरान, तुर्कमेनिस्तान आर्मेनिया, उज़्बेकिस्तान,किर्गिसतान ,कज़ाकिस्तान और अफगानिस्तान के प्रतिनिधि मौजूद रहे। मंगलवार को समापन सत्र में इन सभी देशों के राजदूत इसमें शामिल होंगे।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image