Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विशेष जांच दल (एसआईटी)ने खंगाला रिकार्ड

सिरसा,21जनवरी(वार्ता)पिछले पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान मोड़ मंडी में हुये बम विस्फोट मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) आज हरियाणा के सिरसा पहुंचा ।
जांच दल ने नगरपिरषद,राजस्व विभाग सहित कई अन्य विभागों में रिकार्ड खंगाला और कुछ नये दस्तावेज लेकर साथ जोड़े। इस विस्फोट में पंजाब पुलिस ने सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के तीन अनुयायियों की संलिप्तता जोड़ी हुई है। विस्फोट के आरेापी अभी तक पुलिस की पहुंचे से परे है। विशेष जांच दल की निगाह नुकसान की भरपाई के लिए आरोपियों की की प्रॉपर्टी है।इस बम कांड में पांच मासूमों सहित कुल सात लोगों की मौत हो गई थी।
मामले की तहकीकात कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) के इंसपेक्टर गुरविंद सिंह की अगुवाई में आज दोपहर एक टीम ने सिरसा में दस्तक दी। टीम ने सर्वप्रथम थाना शहर सिरसा में नगर परिषद जाकर अपना जांच कार्य आरम्भ किया।
पिछले सप्ताह जांच दल ने इस सिलसिले में डेरा सच्चा सौदा में भी दस्तक दी थी। डेरा प्रबंधन मंडल की
अध्यक्षा विपसना इंसा से पिछली 15 जनवरी को बठिंडा के पुलिस महरानिरीक्षक के समक्ष होकर कुछ दस्तावेज पेश करने की बात कही थी। इसको लेकर एक ऑर्डर की कॉपी डेरा प्रबंधन मंडल की अध्यक्ष विपसना इंसा को थामते हुए पेश होने का कहा था लेकिन विसपना इंसा ने स्वयं जांच में शामिल होने की बजाय अपने प्रतिनिधि के जरिये दस्तावेज बठिंडा में जांच दल को भेज दिए थे।
विपसना इंसा द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों के आधार पर जांच दल ने अपनी जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए राजस्व विभाग कार्यालय जाकर तहसीलदार प्रदीप चहल के दस्तावेजों पर किए हस्ताक्षरों की पुष्टि की। विशेष जांच दल ने इस बम ब्लॉस्ट में डेरा सच्चा सौदा में ऑटो वर्कशाप के ईंचार्ज गुरतेज सिंह निवासी अलीकां तहसील डबवाली,जिला सिरसा, अमरीक सिंह निवासी बादलगढ़ जिला संगरूर, हाल निवासी डेरा सच्चा सौदा सिरसा, अवतार सिंह निवासी भैती माजरा जिला कुरुक्षेत्र हाल निवासी डेरा सच्चा सौदा को इसका आरोपी करार दिया। इस ब्लॉस्ट में जिस कार का उपयोग किया गया वह डेरा सच्चा सौदा सिरसा की वर्कशाप में मॉडिफाई की गई थी। अवतार सिंह इसी वर्कशॉप में इलेक्ट्रिशयन था, जिसने कार में बैटरियां फिट की थी।
ब्लॉस्ट में प्रयुक्त बैटरियां भी सिरसा से ही खरीदी गई थी। फिलहाल उपरोक्त वर्कशॉप बंद पड़ी है। तीनों आरोपियों को तलवंडी साबों की एक अदालत ने 19 अक्टूबर 2018 से भगौड़ा घोषित किया हुआ है तथा पुलिस को इनकी तलाश है।
सं शर्मा
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image