Friday, Apr 19 2024 | Time 00:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विस्थापन रोकने के लिए गुरुग्राम में बने चार शेल्टर होम

गुरुग्राम, 28 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए किये गये 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाऊन के कारण हो रहे विस्थापन को रोकने के उद्देश्य से हरियाणा के गुरुग्राम जिला प्रशासन ने चार शेल्टर होम सह राहत शिविर बनाये हैं।
उपायुक्त अमित खत्री ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने गुरुग्राम से जा रहे प्रवासी श्रमिकों के परिवारों से अपील की कि वह शहर न छोड़कर जाएं और उनके राशन व रहने की व्यवस्था यहीं कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि एक शेल्टर होम कल रात ही आईएमटी मानेसर के पास दिल्ली जयपुर-हाइवे पर बना दिया गया था जिसमें लगभग 350 लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है और वहीं उन्हें पका हुआ भोजन मिलेगा। उन्होंने बताया कि पहले यह शेल्टर होम मानेसर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में बनाया गया था लेकिन वह जगह थोड़ी हाइवे से हटकर थी इसलिए आज उस स्थान को बदलकर हाइवे की सर्विस लेन पर मानेसर गौशाला के नजदीक शेल्टर होम की स्थापना की गई।

उन्होंने बताया कि दूसरा शेल्टर होम गुरुग्राम-सोहना रोड पर गांव भोंडसी के सामुदायिक हाल में बनाया गया है जिसमें लगभग 150 लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि दो शेल्टर होम नगर निगम क्षेत्र में बनाए गए हैं जिनमें से एक भीम नगर के रैन बसेरे में बनाया गया है। यहां पर लगभग 40 लोग रह सकते हैं और नगर निगम क्षेत्र में ही कादीपुर गांव के पास एक अन्य शेल्टर होम बनाया गया है जिसकी क्षमता 50 व्यक्तियों की है।
उन्होंने कहा कि यदि जरूरत हुई तो शेल्टर होम अथवा रिलीफ कैम्पस की संख्या बढ़ाई जाएगी।
उल्लेखनीय है कि अचानक 21 दिनों का लॉकडाऊन होने के कारण असंगठित क्षेत्र के कई श्रमिकों का रोजगार छिन गया है और देश भर के औद्योगिक व बड़े शहरों से दूसरे प्रदेशों में रहने वाले श्रमिकों का पलायन शुरू हो गया है।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image