Friday, Mar 29 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वर्ष 1971 के युद्ध के हीराे ​ब्रि0 कुलदीप सिंह चांदपुरी नहीं रहे

वर्ष 1971 के युद्ध के हीराे ​ब्रि0 कुलदीप सिंह चांदपुरी नहीं रहे

चंडीगढ़, 17 नवम्बर(वार्ता) वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में राजस्थान के लौंगेवाला सीमा पर पाकिस्तानी सेना के दांत खट्टे करने वाले और अदम्य साहस के धनी ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का आज निधन हो गया।

वह 78 वर्ष के थे तथा कैंसर से पीड़ित थे। उनका यहां निकट ही पंजाब में मोहाली के एक निजी अस्पताल में ईलाज चल रहा था जहां उन्होंने सुबह लगभग साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली। ब्रिगेडियर चांदपुरी को उनकी वीरता के लिए सेना के दूसरे सबसे बड़े सम्मान महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार उनका अंतिम संस्कार जर्मनी से उनके दूसरे बेटे के यहां पहुंचने पर किया जाएगा।

वर्ष 1971 के पाकिस्तान के साथ युद्ध में उस समय मेजर पद पर रहते हुये चांदपुरी ने राजस्थान की पाकिस्तान के साथ लगती लौंगेवाला चौकी पर अपने मात्र 120 सैनिकों साथ मोर्चा सम्भालते हुये पाकिस्तान की आगे बढ़ती हुई पैटन टैंक रेजीमेंट के आगे मजबूत दीवार बन गये थे। अदम्य साहस का परिचय देते हुये उन्होंने न केवल पाकिस्तानी टैंकों को ध्वस्त कर हमले को नाकाम कर दिया बल्कि उसे पीछे हटने पर भी मजबूर कर दिया था। लौंगेवाला युद्ध को लेकर बॉलीवुड फिल्म निर्माता एवं निर्देशक जे.पी. दत्ता ने ‘बॉर्डर’ फिल्म बनाई थी जिसमें अभिनेता सनी देओल ने कुलदीप सिंह चांदपुरी का किरदार निभाया था। यह फिल्म 1997 में रिलीज हुई थी।

ब्रिगेडियर चांदपुरी ने पाकिस्तान के साथ वर्ष 1965 में हुई लड़ाई में भी भाग लिया था। वह 22 वर्ष की उम्र में पंजाब रेजीमेंट में भर्ती हुये थे और ब्रिगेडियर के रैंक तक पहुंचे। सेना से सेवानिवृत्ति के बाद वह चंडीगढ़ में रह रहे थे।

image