Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वर्ष 1971 के लौंगेवाला युद्ध के हीरो ब्रि0 चांदपुरी पंचतत्व में विलीन

चंडीगढ़, 19 नवम्बर(वार्ता) पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1971 की लड़ाई में राजस्थान की लोंगेवाला सीमा पर दुश्मन की पैटन टैंक ब्रिगेड और पैदल सेना के दांत खट्टे करने वाले देश के महान योद्धा ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी आज पंचतत्व में विलीन हो गये।
सेना की पश्चिमी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह और पश्चिमी कमान मुख्यालय के चीफ ऑफ स्टाॅफ लेफ्टिनेंट जनरल पी.एम. बाली ने ब्रिगेडियर चांदपुरी के शव पर पुष्पचक्र अर्पित किए। उनका अंतिम संस्कार राजकीय एवं सैन्य सम्मान के साथ किया गया। उनकी चिता को उनके ज्येष्ठ पुत्र हरदीप सिंह चांदपुरी ने मुखाग्नि दी। इस अवसर मौजूद वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों समेत सभी ने देश के इस वीर जवान को नम आँखों से विदाई दी।
ब्रिगेडियर चांदपुरी भारत-पाकिस्तान युद्ध में राजस्थान के लौंगेवाला मोर्चे पर हुई लड़ाई के हीरो थे। उन्होंने अपने गिने चुने साथियों के साथ पाकिस्तानी सेना से लोहा लेते हुये उसे पीछे हटने के लिये मजबूर कर दिया था। उनके इस अदम्य साहस के लिये उन्हें दूसरे सर्वोच्च सम्मान ‘महावीर चक्र‘ से सम्मानित किया गया था।
लौंगेवाला युद्ध को लेकर बॉलीवुड फिल्म निर्माता एवं निर्देशक जे.पी. दत्ता ने फिल्म 'बॉर्डर' बनाई गई थी जिसमें अभिनेता सन्नी देयोल से ब्रिगेडियन चांदपुरी की भूमिका अदा की थी।
ब्रिगेडियर चांदपुरी का गत शनिवार को मोहाली के एक प्राईवेट अस्पताल में निधन हो गया था। वह 78 वर्ष के थे तथा उनका वहां कैंसर का ईलाज चल रहा था।
रमेश2050वार्ता
image