Friday, Mar 29 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वर्ष 2021 से हर हाल में हो अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन:योगी

लखनऊ, 12 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत चरणबद्ध ढंग से विद्यालयों का संचालन वर्ष 2021 से हर हाल में सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
श्री योगी ने कहा है कि इन विद्यालयों में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के अलावा, अनाथ बच्चों के प्रवेश व शिक्षा की व्यवस्था की जाए। बच्चों की योग्यता, क्षमता और कौशल का मूल्यांकन करते हुए उनकी रुचि के अनुसार शिक्षा दी जाए। अवस्थापना सुविधाओं के तहत खेल के मैदान और कौशल विकास की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित हों। ये विद्यालय ऐसे माॅडल बनें, जिससे अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिले।
मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में अटल आवासीय विद्यालय योजना की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मण्डल में निर्मित होने वाले इन 18 विद्यालयों में शिक्षक, प्राचार्य तथा अन्य स्टाफ की तैनाती व सेवा शर्तों के सम्बन्ध में शीघ्र प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाए। विद्यालयों और छात्रावास के भवनों का आर्किटेक्चर भारतीय दर्शन व संस्कृति के अनुरूप हो।
उन्होंने कहा कि छात्रावासों में खान-पान आदि की व्यवस्था के सम्बन्ध में अलग से उत्तरदायित्व सौंपा जाए। विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश सुनिश्चित हो। बच्चों के लिए काउन्सिलिंग की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने विद्यालयों के अनुश्रवण के सम्बन्ध में जिले तथा प्रदेश स्तर पर समितियों के गठन की भी कार्यवाही किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन विद्यालयों के निर्माण के सम्बन्ध में धन की कमी आड़े नहीं आएगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री को प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन सुरेश चन्द्रा ने अटल आवासीय विद्यालय योजना की प्रगति से अवगत कराते हुए कहा कि प्रदेश के सभी 18 मण्डलों में 01-01 सह शिक्षा एवं आवासीय विद्यालय की स्थापना की तेजी से कार्यवाही की जा रही है। विद्यालयों के निर्माण के लिए 15 स्थानों पर भूमि का चिन्हीकरण किया जा चुका है। शेष स्थानों पर शीघ्र ही भूमि की व्यवस्था सुनिश्चित हो जाएगी। विद्यालय के भवन निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम कार्यवाही कर रहा है। चरणबद्ध ढंग से विद्यालयों का निर्माण व संचालन सुनिश्चित किया जाएगा। इन विद्यालयों में पठन-पाठन का कार्य कक्षा 6 से 12 तक किया जाएगा।
बैठक के दौरान श्रमायुक्त सुधीर बोबडे, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image