Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
भारत


शुक्रवार को भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े, संक्रमित बढ़कर 2547 हुए

शुक्रवार को भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े, संक्रमित बढ़कर 2547 हुए

नयी दिल्ली, 03 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के मामलों के तेजी से बढ़ने का सिलसिला शुक्रवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रहा और संक्रमितों की संख्या ढाई हजार से अधिक हो गयी तथा इसकी चपेट आकर मरने वालों का आंकड़ा 62 हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किये गये ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 2547 हो गयी है। इनमें से 162 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो गये हैं। सुबह से अब तक संक्रमण के 234 नये मामले सामने आये हैं।

पिछले तीन दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल होने वालों के संक्रमित होने की जानकारी जैसे-जैसे मिलने लगी वैसे-वैसे संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से ऊपर जाने लगा। तब्लीगी जमात में शामिल हुए हजारों लोगों में से 14 राज्यों के 647 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं।

तब्लीगी जमात में शामिल होने वाले दिल्ली, अंडमान-निकोबार, असम, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान,तमिलनाडु, तेलंगाना,उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लोग संक्रमित हुए हैं।

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से स्वास्थ्य कर्मियों और आवश्यक सेवा उपलब्ध कराने वालों पर हमले की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।

सरकार ने गुरुवार की शाम तक तब्लीगी जमातियों और उनके संपर्क में आने वाले करीब 9000 लोगों का पता लगाया है। इन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश भर में तब्लीगी जमाती कोरोना वायरस के संक्रमण का बड़ा कारण बन गये हैं और जमातियों के संपर्क में आने वालों की जानकारी एकत्र करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

पूरे देश में तब्लीगी जमातियों और उनके संपर्क में आये करीब 9000 लोग चिह्नित किये गये हैं और उन्हें क्वारंटीन किया गया है। इनमें से 1306 विदेशी हैं।

ये लोग पिछले महीने निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे और इनके जरिए ही पूरे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैला है। 

मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी निजामुद्दीन मरकज कोरोना वायरस का ‘हाॅटस्पॉट’ बन गया है।

पुलिस ने मरकज के संचालक मौलाना साद के खिलाफ मामला दर्ज किया है और करीब 70 घंटे से उनकी तलाश की जा रही है।

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले देश में सबसे अधिक महाराष्ट्र में आये हैं, वहां 335 संक्रमित लोग पाये गये हैं। राज्य में सोलह लोगों की इसकी चपेट में आकर मौत हो गयी है। तमिलनाडु में 309 लोग इससे संक्रमित हुए हैं और वहां एक व्यक्ति की इससे मृत्यु हुई है। केरल में संक्रमण के 286 मामले पाये गये हैं जहां दो लोगों की इस महामारी से मौत हो गयी है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में 91 नये मामले सामने आने के बाद अब संक्रमितों की संख्या 384 पहुंच गयी है। 

कनार्टक में कोरोना वायरस संक्रमण के 124 मामले हो गये हैं। वहां तीन लाेगों की इससे मौत हुई है। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़कर 172 हो गया है। राजस्थान में संक्रमण मामले 167 हो गये हैं।

श्रवण.रवि

वार्ता

More News
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के स्टार प्रचारक नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक वक्तव्यों के जरिये आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने के खिलाफ विभिन्न शिकायतों पर दोनों पार्टियों को गुरुवार को नोटिस जारी किया।

see more..
व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध मामलों समेत कई अन्य जरूरी जानकारियां अब 'व्हाट्सएप' पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

see more..
मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में रेडियो टीवी के माध्यम से सिर्फ झूठ की वाणी ही प्रसारित तथा प्रचारित होती रही और विकास की गाड़ी का पहिया ठप पड़ गया है।

see more..
‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

25 Apr 2024 | 1:31 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील की।श्री भारद्वाज और नयी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कार्यकर्ताओं के साथ मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगों में पंपलेट बांटा और उनसे आगामी 25 मई को होने वाले मतदान में अपने वोट का इस्तेमाल देश से तानाशाही सरकार को हटाने के लिए करने की अपील की।

see more..
image