Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
फीचर्स


शिक्षा मेले के जरिये भारतीय छात्रों को लुभायेगा आयरलैंड

शिक्षा मेले के जरिये भारतीय छात्रों को लुभायेगा आयरलैंड

लखनऊ 18 फरवरी (वार्ता) दुनिया में युवा देश के रूप में विख्यात भारतीय छात्रों की काबलियत को भांपते हुये यूरोपीय देश आयरलैंड ने उन्हे उच्च शिक्षा के लिये अवसर प्रदान करने की पेशकश की है।

इस सिलसिले में एंटरप्राइज आयरलैंड उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 23 फरवरी को ‘आयरलैंड में शिक्षा’ मेले का आयोजन कर रहा है जिसमें यूरोपीय देश के प्रमुख शिक्षण संस्थान एक मंच पर विद्यार्थियों को आकर्षित करेंगे।

शहर के पांच सितारा होटल ताजमहल में दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित मेले में आयरलैंड के प्रमुख शिक्षण संस्थान अपने प्रोग्राम, प्रवेश की संभावित संख्या, आफर स्वीकार करने, कैम्पस लाइफ, आवासीय सुविधा, अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए सहायता, स्काॅलरशिप, संस्कृति और अन्य विषयों पर विमर्श करेंगे और भागीदारों के सवालों का जवाब देंगे। लखनऊ के अलावा दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में भी ‘आयरलैंड में शिक्षा’ मेले आयोजित किए जाएंगे।

आयरलैंड के वरिष्ठ शिक्षा सलाहकार बैरी ओ’ड्रिस्कॉल ने मंगलवार को बताया कि मेले में विभिन्न कोर्सों के बारे में व्यापक जानकारी दी जाएगी और अध्ययन के बाद के अवसर बताए जाएंगे। प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्काॅलरशिप की भी पेशकश की जायेगी। इस तरह विद्यार्थियों को सोच-समझ कर निर्णय लेने में मदद मिलेगी जिससे उनके शैक्षिक लक्ष्य पूरे करने में आसानी होगी है।

श्री ड्रिस्कॉल खुद विद्यार्थियों से बात करने के लिए मेले में मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया “इस साल हम लखनऊ मेले में आए दो भाग्यशाली विद्यार्थियों में प्रत्येक को 3,000 यूरो का स्काॅलरशिप देने जा रहे हैं। वीजा के बारे में जानकारी देने और संशय दूर करने के लिए विद्यार्थी और उनके माता-पिता हमारे वीजा डेस्क से संपर्क कर सकते हैं। ”

हाल के वर्षों में आयरलैंड में मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, जैव प्रौद्योगिकी, क्लाउड कंप्युटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा, अकाउंटिंग / फाइनैंस और एमबीए के कोर्स पसंदीदा रहे हैं। साथ ही मीडिया, डिजाइन, कला, सामाजिक विज्ञान, हाॅस्पीटलीटी और होटल मैनेजमेंट जैसे कोर्स में भी दिलचस्पी बढ़ी है।

श्री ड्रिस्कॉल ने बताया, “भारतीय विद्यार्थियों में पढ़ाई के लागत-लाभ की बेहतर समझ होना उनके आयरलैंड चुनने की बड़ी वजह है। इसका सीधा अर्थ है कि वहां ग्रैजुएशन करने से उनका कैरियर बेहतर होगा। आयरलैंड अंडरग्रैजुएट या पोस्टग्रैजुट के लिए उच्च स्तर पर 200 से अधिक विद्यार्थियों को स्काॅलरशिप प्रदान करता है। ”

आयरलैंड में पढ़ने का एक बड़ा लाभ यह है कि पोस्टग्रैजुट स्तर पर कोर्स पूरा करने के बाद दो साल तक आयरलैंड में रहने (स्टे-बैक) की अनुमति है। इस तरह उन्हें आईसीटी, बायोफार्मा, इंजीनियरिंग, चिकित्सा उपकरणों, खाद्य विज्ञान और वित्तीय सेवाओं जैसे तरक्की के क्षेत्रों में रोजगार ढूंढ़ने का अवसर मिल जाता है। पढ़ाई पूरी करने के बाद कार्य का महत्वपूर्ण अनुभव मिलने की वजह से आयरलैंड भारतीय विद्यार्थियों के लिए आकर्षक विकल्प रहा है। आज आयरलैंड में 1,000 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जो प्रतिभाशाली ग्रैजुएट को शानदार कैरियर का अवसर देती हैं।

उन्होने कहा कि आयरलैंड का समाज सभी के लिए सुरक्षित और खुलापन के लिए जाना जाता है। यह प्रगतिशील देश है जहां विद्यार्थियों को निस्संदेह उच्चतम शिक्षा मानकों का लाभ मिलेगा। ‘आयरलैंड में शिक्षा’ एक राष्ट्रीय ब्राण्ड है जिसका प्रबंधन शिक्षा और कौशल मंत्री के अधिकार से एंटरप्राइज आयरलैंड करता है। इसका मकसद विदेशों में आयरलैंड के उच्च शिक्षा संस्थानों का प्रचार-प्रसार करना है।

प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image