Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य


शिक्षा से ही देश का विकास संभव- ईरानी

शिक्षा से ही देश का विकास संभव- ईरानी

अजमेर 20 सितम्बर (वार्ता)केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बच्चों के सर्वागीण विकास में शिक्षा को जरूरी बताते हुये कहा कि इसके बिना देश का विकास संभव नही है।

श्रीमती ईरानी ने आज यहां राजकीय मोईनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विधालय में मेघावी विधार्थी सम्मान समारोह में कहा कि देश का भविष्य छात्रों के हाथ में है इसलिए देश के प्रति उनकी जिम्मेवारी ज्यादा बढ़ जाती है।

उन्होंने वह यहां एक जनप्रतिनिधि मंत्री के रूप में नहीं बल्कि मां के रूप में आई हूँ और मां को एक शिक्षक के रूप में अपने बच्चे को शिक्षा व प्रेरणा देनी होती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही संस्कार आते है।

उन्होंने राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में हुये नवाचारों की चर्चा करते हुये कहा कि इन नवाचारों के कारण देश में राजस्थान 26वें पायदान से दूसरे पायदान पर पहुंचकर अपनी प्रतिभा स्थापित कर रहा है।

कार्यक्रम में निम्बार्काचार्य श्यामशरण देवाचार्य ने कहा कि देश की शिक्षा और संस्कृति को बचाने की लिए सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने जन प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे राष्ट्र की रक्षा के लिए काम करते रहे। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यदि भारत में रहना होगा तो वंदे मातरम कहना होगा जो नहीं कहेगा उसे भारत से बाहर कर दिया जाएगा।

समारोह में शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने राजस्थान में शिक्षा के लिए किए गए प्रयासों पर रोशनी डालते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों में नामांकन की वृद्धि अप्रत्याशित है और आज सरकारी स्कूल के छात्र निजी स्कूलों के छात्रों को प्रतिस्पर्धा में बराबर की टक्कर दे रहे है।

समारोह में उत्तर विधानसभा क्षेत्र के करीब 3700 छात्र छात्राओं को मेडल व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

More News
पूर्व सांसद-विधायक समर्थकों के साथ कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल

पूर्व सांसद-विधायक समर्थकों के साथ कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल

28 Mar 2024 | 2:14 PM

भोपाल, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले मध्यप्रदेश में आज बहुजन समाज पार्टी के नेता एवं पूर्व सांसद और कांग्रेस के दो पूर्व विधायक अपने समर्थकों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

see more..
तरसेम सिंह हत्याकांड का वीडियो आया सामने, बदमाशों ने मारी दो गोलियां

तरसेम सिंह हत्याकांड का वीडियो आया सामने, बदमाशों ने मारी दो गोलियां

28 Mar 2024 | 2:07 PM

रूद्रपुर/नैनीताल, 28 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले के नानकमत्ता स्थित गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब के कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि हत्यारे खुलेआम एक मोटर साइकिल में आये और दो गोली मारकर फरार हो गये।

see more..
उकसावे वाले भाषण पर कांग्रेस विधायक के खिलाफ मामला दर्ज

उकसावे वाले भाषण पर कांग्रेस विधायक के खिलाफ मामला दर्ज

28 Mar 2024 | 1:58 PM

झाबुआ, 28 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट के थांदला विधानसभा से कांग्रेस विधायक वीर सिंह भूरिया के खिलाफ चुनाव आयोग के निर्देश पर उकसावे वाले भाषण को लेकर मामला दर्ज हुआ है।

see more..
image