Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शिक्षकों के मामले में उच्च शिक्षा विभाग जल्द हासिल कर लेगा शत प्रतिशत लक्ष्य: रावत

शिक्षकों के मामले में उच्च शिक्षा विभाग जल्द हासिल कर लेगा शत प्रतिशत लक्ष्य: रावत

नैनीताल 19 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के नैनीताल की दो दिन की यात्रा पर पहुंचे उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डा.धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के महाविद्यालयों में जल्द ही शत प्रतिशत शिक्षकों नियुक्ति कर दी जायेगी और प्रदेश के सभी महाविद्यालयों को उनके भवन भी सुलभ हो जायेंगे।

श्री रावत ने आज हल्द्वानी में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी महाविद्यालयों में होने वाले निर्माण कार्य समयबद्ध ढंग से पूरा करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जो निर्माण एजेंसी समय पर काम पूरा नहीं करेगी उसे काली सूची में डाल दिया जायेगा और आवश्यक कार्यवाही भी अमल में लायी जायेगी।

श्री रावत ने आगे कहा कि प्रदेश उच्च शिक्षा के मामले में उच्च मानंदड स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के महाविद्यालयों में 92 प्रतिशत शिक्षक उपलब्ध हैं और 1256 सहायक प्रवक्ताओं के सापेक्ष 1956 उपलब्ध हैं और 9 महाविद्यालयों में प्राचार्य पद खाली हैं। जल्द ही सभी नियुक्ति कर दी जायेगी और शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में प्रदेश जल्द ही शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर देगा।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के पास धन की कमी नहीं है। जल्द ही उच्च गुणवत्तायुक्त पुस्तकालयों का निर्माण कर दिया जायेगा। उन्होंने साफ साफ कहा कि ऐसे में गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने की जिम्मेदारी अब शिक्षकों के ऊपर है।

सं,जतिन

वार्ता

image