Friday, Mar 29 2024 | Time 17:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शंकराचार्य ने अयोध्या के लिए 'रामाग्रह यात्रा' स्थगित की

शंकराचार्य ने अयोध्या के लिए 'रामाग्रह यात्रा' स्थगित की

प्रयागराज, 17 फरवरी (वार्ता) ज्योतिष्पीठ और द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने पुलवामा की घटना के बाद देशहित में अयोध्या में राम मंदिर के लिये 'रामाग्रह यात्रा' और शिलान्यास का कार्यक्रम रविवार को स्थगित कर दिया।

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद के शिष्य प्रतिनिधि और श्रीराम जन्मभूमि रामाग्रह यात्रा के संयोजक स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने शंकराचार्य की ओर से रविवार को बताया कि स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के बावजूद शंकराचार्य यात्रा करने पर अडिग थे।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बताया कि सुबह जब उनके शिष्यों और सहयोगियों ने टेलीविजन पर दु:खद पुलवामा घटना से जुड़े समाचार की ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया, तब वह शांत हो गये और कुछ देर बाद वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने जब यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया तो शंकराचार्य ने कहा कि वह देश के साथ हैं।

उन्होंने बताया कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने पत्र लिखकर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी टेलीफोन पर शंकराचार्य से यात्रा और शिलान्यास का कार्यक्रम स्थगित करने का अनुरोध किया था।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के मुताबिक,“शंकराचार्य ने कहा कि यद्यपि श्रीराम जन्मभूमि के संदर्भ में उन्होंने जो निर्णय किया है वह सामयिक और आवश्यक है, लेकिन देश में उत्पन्न हुई इस आकस्मिक परिस्थिति के मद्देनजर उन्होंने कुछ समय के लिए यात्रा स्थगित करने का निर्णय किया है।”

स्वास्थ्य खराब होने के कारण दो दिन पहले शंकराचार्य को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सर सुंदरलाल अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था और शनिवार को वह वाराणसी के केदार घाट स्थित श्री विद्यामठ चले आये थे और रामाग्रह यात्रा के लिए रविवार को प्रयागराज आने वाले थे।

गौरतलब है कि पूर्व में की गई घोषणा के मुताबिक स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कुंभ मेले में 28 से 30 जनवरी तक चली धर्मसंसद में 17 फरवरी को प्रयागराज से अयोध्या के लिए रामाग्रह यात्रा प्रारंभ कर 21 फरवरी को वहां शिलान्यास की घोषणा की थी।

More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image