Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शेखावत ने किया असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

शेखावत ने किया असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

गुवाहाटी 16 जुलाई (वार्ता) असम में बाढ़ की बिगड़ती स्थिति कोे देखते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को राज्य के कुछ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

श्री शेखावत ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि केंद्र हमेशा असम के साथ है। उन्होंने डिब्रूगढ़ तथा लखीमपुर का हवाई सर्वेक्षण करने तथा माजुली में राहत शिविरों में जाने के बाद राज्य सरकार द्वारा विभिन्न एजेंसियों के सहयोग से चलाये जा रहे राहत एवं बचाव अभियान पर संतोष व्यक्त किया और कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे बाढ़ की स्थिति की जमीनी हकीकत जानने के लिए भेजा है और उसी के अनुसार मैंने हवाई सर्वेक्षण तथा राहत शिविरों में जाकर निरीक्षण किया है। मैंन राज्य के मुख्यमंत्री, उनके सहयोगी मंत्रियों, राज्य सरकार के अधिकारियों, केंद्रीय जल निगम तथा ब्रह्मपुत्र बोर्ड के अधिकारियों के साथ सभी पहलुओं पर चर्चा की।”

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने सोमवार को राहत एवं बचाव कार्य के लिए राज्य को 251.55 करोड़ रुपये जारी किये हैं। वह बुधवार को राज्य में बाढ़ की स्थिति तथा राहत एवं बचाव कार्य के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी देंगे।

श्री शेखावत ने तत्काल स्थित को संभालने के अलावा राज्य की बाढ़ तथा भू-क्षरण की समस्या के स्थायी समाधान को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि जल-विज्ञान सर्वे इस समस्या के स्थायी समाधान में सहायता कर सकता है, जिसके तहत नदियों और जलाशयों के तल से मिट्टी निकालने या कुछ अन्य उपाय किये जा सकते हैं।

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा मानवों तथा जानवरों की भलाई के लिए शुरू की गयी पहलों की प्रशंसा की और कहा कि इस तरह के और कदम उठाये जाने की जरूरत है।

इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि राज्य सरकार ने स्थिति को संभालने के लिए पर्याप्त राशि जारी की है।

उल्लेखनीय है कि असम के 31 जिलों में अब तक बाढ़ से लगभग 45 लाख लोग प्रभावत हुए हैं, जबकि मृतकों की संख्या 17 पर पहुंच गयी है।

संतोष, यामिनी

वार्ता

image