Friday, Apr 19 2024 | Time 09:47 Hrs(IST)
image
राज्य


शौचालय संग सेल्फी लाओ, इनाम पाओ

शौचालय संग सेल्फी लाओ, इनाम पाओ

अमृतसर, 25 सितम्बर (वार्ता) अमृतसर जिला प्रशासन और जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग ने सरकार द्वारा बनवाए गए शौचालयों के बेहतर रखरखाव करने वालों को इनाम देने की योजना शुरू की है जिसके तहत घर में बनाए गए शौचालय के साथ सेल्फी भेजने पर इनाम दिया जाएगा

जिला स्वच्छता अधिकारी-सह-कार्यकारी अभियंता जल आपूर्ति एवं स्वच्छता, अमृतसर चरनदीप सिंह ने मंगलवार को बताया कि इस सेल्फी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए ग्रामीण घरों के लोगों को अपने घरों में हाल ही में तैयार किये गए शौचालयों के साथ सेल्फी 30 सितंबर तक विभाग के पास भेजनी होगी। उन्होंने बताया कि बढ़िया चुनी गयी सेल्फी के लिए दो अक्टूबर को इनाम दिये जाएंगे।

श्री सिंह ने बताया कि यह योजना सत्या भारतीय अभियान और भारतीय फाउंडेशन के सहयोग से शुरू की गयी है। योजना का मुख्य उदेश्य लोगों को शौचालयों की सफाई के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि इन संस्थाओं द्वारा अगस्त 2014 में हर घर में पखाने बनाना था जिस के लिए इस संस्था की तरफ 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गयी है। संस्था द्वारा पहले लुधियाना के ग्रामीण क्षेत्र में खुले से शौच मुक्त अभियान चलाया गया था जिसके अंतर्गत लुधियाना और अमृतसर में 18000 शौचालयों का निर्माण किया गया है, इसके अंतर्गत 1200 गाँवों में रहने 93 हजार लोगों को फ़ायदा प्राप्त होगा। इसके अलावा संस्था द्वारा 14 सरकारी स्कूलों में लड़कियों के लिए और 40 पुलिस थानों में औरतों के लिए पखानों की व्यवस्था की गई है।

श्री सिंह ने बताया कि भारतीय फाउंडेशन और जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग ने अमृतसर के ग्रामीण क्षेत्र में 20 हज़ार शौचालय बनाने के लिए सहमति पत्र हस्ताक्षर किये हैं। भारतीय फाउंडेशन द्वारा आठ करोड़ रुपए की लागत के साथ 12 हजार शौचालयों का निर्माण शुरू किया जा चुका है।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image