Friday, Mar 29 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


श्रीगंगानगर में पारा 49 डिग्री पर पहुंचा

श्रीगंगानगर,27 मई (वार्ता) राजस्थान के श्रीगंगानगर अंचल में गर्मी ने कहर बरपा दिया। कल की अपेक्षा आज तापमापी में दो डिग्री का उछाल आया।
अधिकतम तापमान लगभग 49 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान में कल की अपेक्षा 2 डिग्री की कमी आई है। मौसम विभाग के अनुसार आज अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को तापमान अधिकतम 46.9 डिग्री रहा था। दो डिग्री तापमान की वृद्धि से यह अंचल आज दोपहर भट्टी की तरह तपने लगा। सूरज की तेज करने जिस्मों को झुलसा देने वाली रही। लू ले लोगों के पसीने छुड़वा दिए हैं।
दोपहर को ऐसे लग रहा था कि जैसे कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से पूरे शहर में ही कर्फ्यू लगा दिया गया है अथवा लोक डाउन की पूरी सख्ती से पालना करवाई जा रही है। ऐसे में गन्ने के रस, बेलगिरी के जूस,छाछ,दही,शिंकजवी, जलजीरा, नींबू, पुदीना,खरबूजा और तरबूज की मांग बेहद बढ़ गई है। रस की दुकानों पर सुबह शाम भीड़ दिखाई देती है। रह-रहकर शीतल जल से गले पर करने पड़ रहे हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक गर्मी और लू का प्रकोप बना रहेगा।
सप्ताहांत में थोडी राहत मिलने की संभावना है। इस बीच चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को गर्मी और लू के प्रकोप से बचने के लिए बहुत जरूरी हो तो दोपहर के समय घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। भयंकर गर्मी के कारण एसी जवाब देने लगे हैं। विद्युत निगम का विद्युत तंत्र भी अत्यधिक लोड की वजह से हांफने लगा है।
सेठी रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image