Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:43 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर बुधवार को नहीं चलेंगे निजी वाहन

श्रीनगर 24 अप्रैल (वार्ता) सभी मौैसम में कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली एक मात्र सड़क श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार को निजी वाहन नहीं चलेंगे। सुरक्षा बल के काफिले के स्वतंत्र और सुरक्षित आवागमन को सुनिश्चित कराने के लिए सरकार ने निजी वाहन के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दी है।
यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि राजमार्ग पर आज सिर्फ सुरक्षा बलों के काफिले को जाने की अनुमति होगी।
रामबन तथा रामसू के बीच सोमवार को भूस्खलन होने के कारण राजमार्ग बंद होने के कारण फलों से लदे ट्रक, तेल के खाली टैंकरों सहित सैकड़ों वाहन बनिहाल, काजिगुंड तथा अन्य जगहों पर फंसे हुए थे, लेकिन राजमार्ग पर पड़े मलबे को हटाकर मंगलवार को यातायात शुरू कर दिया गया था, जिसके कारण राजमार्ग पर अब एक भी वाहन नहीं फंसे हैं।
उल्लेखनीय है कि सरकार ने सुरक्षा बलों के काफिले को स्वतंत्र तथा सुरक्षा अवागमन सुनिश्चित कराने के लिए राजमार्ग पर सप्ताह में दो दिन रविवार तथा बुधवार को निजी वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध लगा रखा है। सरकार ने यह फैसला 14 फरवरी को पुलवामा के अवंतिपोरा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर जैश ए-मोहम्मद द्वारा किये गए फिदायीन हमले के बाद लिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवान शहीद हुए थे तथा कई अन्य घायल हुए थे। इसी तरह से आतंकवादियों ने जवाहर सुरंग के पास भी गत महीने हमला करने की कोशिश की थी, लेकिन वे अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाये थे।
राज्य के नेताओं, अलगाववादियों के अलावा विभिन्न व्यापारिक संगठन, ‘सिविल सोशाइटियों तथा आम लोगों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि सरकार का यह फैसला सिर्फ घाटी के लोगों को दंडित करने वाला है।
फल व्यापारियों ने आरोप लगाया है कि यह देश के विभिन्न हिस्सों में फलों की आपूर्ति को बाधित करके उन्हें नुकसान पहुंचाने का प्रयास है। राजमार्ग पर निजी वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध के कारण सेब खराब हो रहे हैं। फल व्यापारियों ने सरकार से अपील की है वह फलों से लदे ट्रकों की मुफ्त आवाजाही की अनुमति दे ताकि देश की विभिन्न मंडियों में आपूर्ति होने वाले सेब खराब न हों।
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला तथा पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) नेता महबूबा मुफ्ती ने राजमार्ग पर निजी वाहनों के परिचालन पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए धरना दिया। इसके साथ ही इस प्रतिबंध के खिलाफ उच्च न्यायालय में कई लोगों ने याचिका लगायी है।
व्यापारियों ने कहा कि राजमार्ग पर लगभग दो वर्षों से सिर्फ एक तरफ से यातायात की अनुमति है, जिसके कारण लोग पहले से ही दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। अब सप्ताह में दो दिन निजी वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध लगाने से उनकी मुश्किलें और बढ़ गयी हैं। भूस्खलन, चट्टानों के गिरने तथा हिमपात के कारण राजमार्ग सर्दियों ने 40 दिन से अधिक समय तक बंद रहा था।
संतोष टंडन
वार्ता
More News
उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी  भाजपा: महबूबा

उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी भाजपा: महबूबा

27 Mar 2024 | 6:25 PM

श्रीनगर, 27 मार्च (वार्ता) पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को उम्मीद जताई कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (अफस्पा) हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी।

see more..
image