Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:02 Hrs(IST)
image
भारत


श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की कमान महंत नृत्यगोपाल दास और चंपत राय को

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की कमान महंत नृत्यगोपाल दास और चंपत राय को

नयी दिल्ली 19 फरवरी (वार्ता) सरकार द्वारा गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आज यहां हुई पहली बैठक में श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन के अग्रणी संत महंत नृत्य गोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया और घोषणा की गयी कि राममंदिर का निर्माण उसी मॉडल पर किया जाएगा जाे करीब दो दशक से रामभक्तों के मानसपटस पर अंकित है।

ट्रस्ट की बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास को अध्यक्ष और श्रीरामजन्मभूमि आंदोलन में शुरू से अब तक शामिल रहे विश्व हिन्दू परिषद के नेता चंपत राय को महामंत्री बनाने का निर्णय लिया गया जबकि प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं। महंत गोविंद देव गिरी को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

बैठक में तय किया गया कि ट्रस्ट का खाता अयोध्या स्थित भारतीय स्टेट बैंक में खोला जाएगा और श्री चंपत राय, महंत गोविंद देव गिरी और श्री अनिल मिश्रा में से किन्हीं दो के हस्ताक्षर से उसका संचालन किया जाएगा। बैठक में प्रस्ताव पारित करके 1528 से 1984 तक श्रीरामजन्मभूमि के लिए प्राणों का बलिदान देने वाले संतों एवं वीर पुरुषों को श्रद्धांजलि दी गयी तथा उच्चतम न्यायालय का फैसला आने तक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्र सरकार, संविधानिक संस्थाओं एवं सर्वसमाज को धन्यवाद दिया।

अगले प्रस्ताव में महंत नृत्यगोपाल दास एवं श्री चंपत राय को ट्रस्टी बनाया गया और फिर कार्यकारिणी का गठन किया गया।

बैठक समाप्त होने के बाद श्री चंपत राय ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक में तय किया गया है कि श्री रामजन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर का मॉडल वही होगा जो करीब दो दशकों से जनमानस के हृदयपटल पर अंकित है। अयोध्या में कार्यशाला में बन रहे स्तंभों एवं गांव गांव से एकत्र रामशिलाओं से मंदिर निर्माण होगा। उन्होंने यह संकेत दिया कि मंदिर का आकार यानी लंबाई चौड़ाई एवं ऊंचाई बढ़ायी जा सकती है।

बैठक में जाने वाले वकील एवं उच्चतम न्यायालय में राममंदिर मामले की पैरवी करने वाले श्री के परासरन, महंत धीरेंद्र दास, स्वामी परमानंद जी महाराज, वासुदेवानंद जी महाराज, चंपत राय, महंत नृत्य गोपाल दास, कामेश्वर चौपाल, अवनीश अवस्थी, महंत गोविंद देव गिरी जी महाराज, स्वामी विश्व प्रसन्ना तीर्थ, स्वामी दिनेन्द्र दास जी महाराज, विमलेन्द्र मोहन प्रताप मिश्रा, अनिल मिश्रा ने हिस्सा लिया। केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार, उत्‍तर प्रदेश सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट अनुज झा ने बैठक में भाग लिया।

सचिन अरुण

वार्ता

More News
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image