Friday, Apr 19 2024 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


श्रेष्ठ प्रदर्शन पर महिला पंच-सरपंचों को मिलेगी स्कूटी

श्रेष्ठ प्रदर्शन पर महिला पंच-सरपंचों को मिलेगी स्कूटी

हिसार, 14 जुलाई (वार्ता) हरियाणा में 100 महिला पंचों, सरपंचों, जिला परिषद व ब्लॉक समिति सदस्यों को स्कूटी दी जाएगी जिन्होंने अपने अपने क्षेत्र में बेहतर काम किया है।

यह घोषणा उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने की। उन्होंने बताया कि राज्य की पंचायती राज संस्थाओं में उल्लेखनीय कार्य करने वाली 100 महिलाओं को स्कूटी देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला परिषद, ब्लॉक समिति व पंचायत स्तर पर अपने-अपने गांव या वार्ड में कई महिला प्रतिनिधियों ने उल्लेखनीय कार्य किया है। इनमें से टॉप-100 कार्य करने वाली महिलाओं को इसी माह में राज्य सरकार द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पोंशिबिलिटी (सीएसआर) के तहत स्कूटी देकर सम्मानित किया जाएगा।

श्री चौटाला ने कहा कि गंठबधन सरकार पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने पर विचार कर रही है और इसके लिए सभी से फीडबैक लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार की दोनों पार्टियां (जननायक जनता पार्टी और भारतीय जनता पार्टी) अपने-अपने विधायक दलों की बैठक में इस विषय पर चर्चा कर चुकी है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग सामाज के लोगों के सुझावों के बाद सरकार इस बारे में अंतिम निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि देश के 28 राज्यों में से 20 राज्यों की पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान कर रखा है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में हरियाणा भी आगे बढ़ेगा तो यह एक पंचायती राज संस्था को मजबूत करने के लिए दूरदर्शी कदम होगा।

सं महेश विक्रम

वार्ता

image