Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:36 Hrs(IST)
image
चुनाव


शीला,माकन,विजेंद्र,गंभीर और लेखी ने पर्चे भरे

शीला,माकन,विजेंद्र,गंभीर और लेखी ने पर्चे भरे

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) राजधानी की सात लोकसभा सीटों पर मंगलवार को नामांकन के अंतिम दिन दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जय प्रकाश अग्रवाल, अजय माकन, अरविंदर सिंह लवली, क्रिकेटर से राजनीति में आए गौतम गंभीर, मुक्केबाज विजेंद्र कुमार और भाजपा सांसद रमेश विधूड़ी और कई अन्य हस्तियों ने पर्चे दाखिल किए।

दिल्ली में मतदान 12 मई को होना है और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच बुधवार को की जायेगी।

नामांकन भरने से पहले मुख्य राजनीतिक दल कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्रों में रोड शो निकला और निर्वाचन अधिकारी कार्यालय पहुंचे।

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के सभी सात सीटों पर उम्मीदवार पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। भाजपा के हर्षवर्धन, मनोज तिवारी और प्रवेश वर्मा ने कल नामांकन दाखिल किया था।

श्रीमती दीक्षित ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से नंद नगरी स्थित निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जाकर नामांकन दाखिल किया। श्री लवली ने पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार के रुप में शास्त्री नगर स्थित निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय जाकर पर्चा भरा। श्री अग्रवाल ने चांदनी चौक से तो श्री माकन ने नयी दिल्ली से नामांकन दाखिल किया। इसके अलावा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलौठिया ने दिल्ली की एकमात्र सुरक्षित सीट उत्तर पश्चिमी दिल्ली से पर्चा दाखिल किया। बाक्सर विजेंद्र सिंह ने दक्षिण दिल्ली से तो पूर्व सांसद महाबल मिश्रा पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में नामांकन भरने वालों में शामिल थे।

भाजपा के चार उम्मीदवारों ने मंगलवार को नामांकन दाखिल किये। इनमें गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली, सांसद मीनाक्षी लेखी नयी दिल्ली, सूफी गायक हंसराज ‘हंस’ उत्तर-पश्चिमी दिल्ली और सांसद रमेश विधूड़ी दक्षिण दिल्ली शामिल हैं। पार्टी ने 2014 के चुनाव में दिल्ली की सभी सातों सीटें कांग्रेस से छीनी थी। इस बार भाजपा ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उदित राज और पूर्वी दिल्ली से महेश गिरि का टिकट काट दिया।

पर्चा भरने के बाद श्रीमती दीक्षित ने मीडिया से कहा,“ मेरा इस सीट से पुराना रिश्ता है, दिल्ली में राजनीतिक पारी की शुरुआत में यहीं से चुनाव लड़कर की थी।”

गौरतलब है कि 1998 में दिल्ली ने पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ा था और वह भाजपा के लाल बिहारी तिवारी से हार गयीं थी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट परिसीमन के बाद 2009 में अस्तित्व में आई। पहले इस संसदीय सीट का अधिकांश क्षेत्र पूर्वी दिल्ली में ही आता था।

चुनाव में भाजपा के मनोज तिवारी और आप के दिलीप पांडे में से कौन बड़ी चुनौती है, इस सवाल पर तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं बुजुर्ग कांग्रेस नेता ने कहा उनके लिए दोनों चुनौती हैं और उनका लक्ष्य सीट जीतना है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष श्री लवली और आप की आतिशी मार्लीना के खिलाफ भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरे गंभीर ने कहा उनका लक्ष्य चुनाव में विजय हासिल करना है न कि विरोधी उम्मीदवार।

मीडिया से बातचीत में क्रिकेटर ने कहा,“चुनाव में विजयी होने के बाद मेरा लक्ष्य पूर्वी दिल्ली को राजधानी के खूबसूरत हिस्सों में शुमार करने पर रहेगा।”

पूर्वी दिल्ली के निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय पर नामांकन भरने के दौरान कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच मौखिक गर्मा गर्मी हुई। भाजपा के समर्थक नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे ताे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने “ चौकीदार चाेर है” नारे लगाये।

मौजूदा सांसद भाजपा के श्री बिधूड़ी के खिलाफ दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोंकने वाले मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने कहा वह युवा और खेलों से जुड़े मामलों पर विशेष ध्यान देंगे। उन्होंने कहा,“मैं रोजगार को लेकर चिंतित हूं और मेरा मानना है कि यह युवाओं से जुड़ा मुख्य मुद्दा है। मैं खेलों के लिए बुनियादी सुविधाओं के लिए काम करूंगा जिससे कि देश के लिए अच्छे एथलीट सामने आ सकें।’’

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
ओबीसी आरक्षण में डाका डालना चाहती है कांग्रेस: मोदी

ओबीसी आरक्षण में डाका डालना चाहती है कांग्रेस: मोदी

25 Apr 2024 | 3:26 PM

आगरा 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस पर तुष्टिकरण का सीधा आरोप लगाते हुये कहा कि कांग्रेस ओबीसी आरक्षण के कोटे में चोरी कर धर्म के आधार पर आरक्षण देने की फिराक में है।

see more..
लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

25 Apr 2024 | 3:26 PM

मुरैना, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की लगातार सराहना कर रहे हैं और उन्होंने आज कहा कि डॉ यादव के नेतृत्व में राज्य का विकास और गति पकड़ने जा रहा है।

see more..
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा,चुनावी जंग हुयी दिलचस्प

अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा,चुनावी जंग हुयी दिलचस्प

25 Apr 2024 | 3:26 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार दोपहर कन्नौज लोकसभा सीट से गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया।

see more..
बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान की पूर्व संध्या पर पसरा सन्नाटा

बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान की पूर्व संध्या पर पसरा सन्नाटा

25 Apr 2024 | 3:26 PM

कोलकाता 25 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज संसदीय सीटों पर शुक्रवार को मतदान की पूर्व संध्या पर सन्नाटा सा पसरा है।

see more..
खुद पर आई तो अपनी संपत्ति बचाने राजीव गांधी ने खत्म कर दिया 'इन्हैरिटेंस टैक्स' : मोदी

खुद पर आई तो अपनी संपत्ति बचाने राजीव गांधी ने खत्म कर दिया 'इन्हैरिटेंस टैक्स' : मोदी

25 Apr 2024 | 3:26 PM

मुरैना, 25 अप्रैल (वार्ता) 'इन्हैरिटेंस टैक्स' (विरासत कर) से जुड़े मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लगातार दूसरे दिन कांग्रेस पर ताबड़तोड़ हमले बोले और कहा कि ये कर कांग्रेस सरकार के समय में पहले भी लागू था, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मिलने वाली संपत्ति को पाने के लिए उनके पुत्र और तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने इस कर को समाप्त कर दिया और अब अपना मामला निपटने के बाद कांग्रेस सत्ता पाने फिर वही कानून और कड़ाई से लागू करना चाहती है।

see more..
image