Friday, Apr 19 2024 | Time 14:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिवालयों पर सुरक्षा एवं स्वच्छता की व्यवस्था की जाए सुनिश्चित: योगी

शिवालयों पर सुरक्षा एवं स्वच्छता की व्यवस्था की जाए सुनिश्चित: योगी

लखनऊ, 20 फरवरी(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाशिवरात्रि के पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शिवालयों पर सुरक्षा, स्वच्छता, चिकित्सा, प्रकाश आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

श्री योगी ने कहा कि महाशिवरात्रि के दौरान पूरी सतर्कता तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पंचायती राज एवं नगर विकास विभाग को स्वच्छता, ऊर्जा विभाग को अबाधित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग इस दौरान स्वास्थ्य कैम्प, एम्बुलेन्स आदि के माध्यम से चिकित्सा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करे।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश एक वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बुधवार शाम को प्रदेश के सभी मण्डल एवं जिले के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि शुक्रवार 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के पश्चात आगामी नौ से 11 मार्च तक होली का पर्व मनाया जाएगा। इस दोनों पर्वों के शान्तिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित आयोजन के लिए तत्परता के साथ पूर्ण तैयारी की जाए।

श्री योगी ने कहा कि महाशिवरात्रि महोत्सव के दौरान शिवालयों के व्यवस्थापकों एवं होली के दौरान शोभा यात्रा आदि निकालने वाली समितियों के साथ संवाद स्थापित कर सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं यथा-खोया पाया कैम्प, पेयजल आदि सुनिश्चित करने में इच्छुक स्वयंसेवी एवं अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि होली पवित्रता और आपसी सौहाद्र्र का पर्व है। कतिपय कारणों से कुछ लोग होली के अवसर पर रंग से बचते हैं। इसलिए संवाद के माध्यम से पर्व से जुड़ी समितियों और संस्थाओं को किसी पर जबरदस्ती रंग न डालने के लिए तैयार किया जाए। रंग के अलावा कीचड़, केमिकल आदि के प्रयोग को भी संवाद के माध्यम से रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में इन पर्वों के दौरान जिन जिलों में अप्रिय घटनाएं हुई हैं, वहां विशेष सतर्कता बरती जाए।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महाशिवरात्रि व होली के पर्व को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए पूरी सतर्कता बरती जाए। पुलिस का डिप्लाॅयमेण्ट परिस्थितियों को देखते हुए सुचिन्तित ढंग से किया जाए। शिवालयों आदि के व्यवस्थापकों से थाना प्रभारी, क्षेत्राधिकारी पहले से ही सम्पर्क बना लें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आवश्यकतानुसार सी0सी0टी0वी0 की व्यवस्था कर ली जाए। उन्होंने कहा कि इन पर्वों को सम्पादित कराने के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।

भंडारी

जारी वार्ता

image