Friday, Apr 19 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शाह करेंगे घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ

शाह करेंगे घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ

देहरादून 27 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 30 अक्टूबर को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून आयेंगे। वह स्थानीय बन्नू स्कूल में राज्य सरकार की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ करेंगे। साथ ही, विभागीय पत्रिका 'सहकार से समृद्धि' का विमोचन एवं पैक्स कम्प्यूटराइजेशन का विधिवत उद्घाटन कर जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

राज्य के सहकारिता मंत्री डा. धनसिंह रावत ने बुधवार को कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री के कार्यक्रम का प्रदेशभर की 670 पैक्स समितियों एवं 292 सहकारी बैंकों की शाखाओं में लाइव प्रसारित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि गृहमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन, पुलिस एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं।

डॉ. रावत ने बताया कि केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री शाह द्वारा शुरू होने वाली मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का मकसद सूबे की करीब तीन लाख से अधिक ग्रामीण महिलाओं के सिर से बोझ खत्म करना है। इस योजना के तहत उनके घर पर पैक्ड सायलेज (सुरक्षित हरा चारा) एवं संपूर्ण मिश्रित पशु आहार उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना प्रदेश के चार पर्वतीय जिलों पौड़ी, रूद्रप्रयाग, अल्मोड़ा तथा चम्पवात में संचालित की जायेगी। इसके उपरांत, अन्य जिलों में भी योजना शुरू की जायेगी।

मंत्री ने बताया कि इसके अलावा, श्री शाह विभागीय पत्रिका ‘सहकार से समृद्धि’ का विमोचन एवं पैक्स कम्प्यूटराइजेशन का भी विधिवत् उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि सूबे की सभी पैक्स समितियों को पूरी तरह से कप्यूटराइज्ड कर दिया गया है, जो कि राज्य सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। पैक्स कम्प्यूटराइजेशन से समितियों में सुगमता से कार्य होंगे जिसका लाभ स्थानीय लाभार्थियों को मिलेगा।

डॉ. रावत ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री कार्यक्रम के दौरान जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम में लगभग 20 हजार लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के उपरांत केन्द्रीय गृहमंत्री प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की बैठक भी लेंगे।

कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, विधायक धर्मपुर विनोद चमोली, प्रदेश महामंत्री भाजपा कुलदीप कुमार, सचिव सहकारिता आर. मिनाक्षी सुंदरम, जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आर. राजेश, डीआईजी जन्मेजय खंडूडी, निबंधक सहकारिता आनंद स्वरूप, अपर निबंधक ईरा उप्रेती, आनंद शुक्ला, उप निबंधक एम.पी. त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सं.संजय

वार्ता

image