Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:30 Hrs(IST)
image
भारत


शाहीन बाग का दूसरे दिन भी नहीं निकला समाधान

शाहीन बाग का दूसरे दिन भी नहीं निकला समाधान

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (वार्ता) नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर तथा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ शाहीन बाग में सत्तर दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों को कालिंदी कुंज मार्ग से हटाने को लेकर गुरुवार को भी कोई समाधान नहीं निकला और प्रदर्शनकारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं।

उच्चतम न्यायालय की ओर से नियुक्त वार्ताकार वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन ने आज दूसरे दिन प्रदर्शनकारियों से बातचीत की और लोगों को कालिंदी कुंज सड़क से हटकर किसी दूसरी जगह प्रदर्शन करने की सलाह दी लेकिन लोगों ने एक सुर में कहा कि सीएए, एनआरसी और एनपीआर को खत्म किए जाने के बाद ही यहां से उठेंगे।

वार्ताकारों ने कल की तरह आज भी मीडिया को बाहर निकालने की अपील की और कहा कि बात बिना मीडिया के होगी। वहीं प्रदर्शनकारी कहने लगे कि वह मीडिया के सामने बात होगी। उसके बाद श्रीमती रामचंद्रन ने कहा कि मीडिया रहेगा तो बात नहीं हो सकेगी। इसके बाद मीडियाकर्मी बाहर चले गये।

श्रीमती रामचंद्रन ने कहा कि शाहीन बाग में बातचीत के लिए शांति का माहौल नहीं है, इसलिए कल कहीं दूसरी जगह बातचीत पर विचार किया जाएगा। वार्ताकारों ने बातचीत के लिए प्रदर्शनकारियों की ओर से 20 लोगों के नामों की सूची मांगी।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने तीन जगहों पर सड़क बंद कर रखी है जिसके कारण आवागमन बाधित है। उसके बाद वार्ताकार प्रदर्शनकारियों के साथ कालिंदी कुंज तक बंद पड़ी सड़क को देखने के लिए गये।

वार्ताकारों ने शाहीन बाग में गतिरोध दूर करने के लिए तीन घंटे तक कल प्रदर्शनकारियों से बातचीत की थी लेकिन कोई समाधान निकलता दिखायी नहीं पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को वहां से हटने को राजी कराने के लिए सोमवार को वरिष्ठ अधिवक्ता संजय हेगड़े को वार्ताकार नियुक्ति किया तथा मामले की सुनवाई 24 फरवरी तक के लिए टाल दी थी।

गौरतलब है कि सीएए, एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ इस प्रदर्शन की वजह से दक्षिणी दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले कालिंदी कुंज सड़क दो महीने से अधिक दिनों से बंद है जिससे स्थानीय लोगों समेत यहाँ से गुज़रने वाले राहगीरों को आवाजाही में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

आजाद जितेन्द्र

वार्ता

More News
शाह ने पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान पर कांग्रेस पर बोला हमला

शाह ने पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान पर कांग्रेस पर बोला हमला

24 Apr 2024 | 9:28 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने कांग्रेस पार्टी के सलाहकार सैम पित्रोदा के कांग्रेस पार्टी की ‘विरासत टैक्स' वाले बयान पर आज कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि कांग्रेस की तुष्टीकरण की खतरनाक साजिश बहुसंख्यकों की संपत्ति को जब्त करने और इसे अल्पसंख्यकों के बीच वितरित करने की है।

see more..
जाति जनगणना राजनीति नहीं मेरे जीवन का मिशन है : राहुल

जाति जनगणना राजनीति नहीं मेरे जीवन का मिशन है : राहुल

24 Apr 2024 | 9:24 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि जाति जनगणना उनके लिए कोई राजनीति नहीं बल्कि उनके जीवन का मिशन है और केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर इसे अनिवार्य रूप से कराया जायेगा।

see more..
कांग्रेस करोड़ो हिंदुस्ताननियों को बनाएगी लखपति : राहुल

कांग्रेस करोड़ो हिंदुस्ताननियों को बनाएगी लखपति : राहुल

24 Apr 2024 | 9:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि श्री मोदी ने 25 लोगों को अरबपति बनाया है लेकिन कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के करोड़ों लोगों को लखपति बनाया जाएगा।

see more..
image