Friday, Apr 19 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
भारत


शाह ने मणिपुर में हिंसा रोकने व सामान्य स्थिति की बहाली के निर्देश दिए

शाह ने मणिपुर में हिंसा रोकने व सामान्य स्थिति की बहाली के निर्देश दिए

नयी दिल्ली 30 मई (वार्ता) मणिपुर के दौरे पर गए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के बाद अधिकारियों को हिंसा रोकने, सशस्त्र असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति की बहाली के निर्देश दिए है।

उन्होंने लूटे गए हथियारों को बरामद करने के लिए त्वरित कार्रवाई का भी निर्देश दिया।

श्री शाह ने मणिपुर यात्रा के तीसरे दिन बुधवार को मोरेह तथा कांगपोकपी क्षेत्रों का दौरा किया और नागरिक समाज संगठनों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया। उन्होंने मोरेह में पहाड़ी आदिवासी परिषद, कुकी छात्र संगठन, कुकी प्रमुख संघ, तमिल संगम, गोरखा समाज और मणिपुरी मुस्लिम परिषद के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। प्रतिनिधियों ने राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के प्रति अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया। केंद्रीय गृह मंत्री को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सुरक्षा स्थिति की जानकारी भी दी गई।

कांगपोकपी में, केंद्रीय गृह मंत्री ने जनजातीय एकता समिति, कुकी इंपी मणिपुर, कुकी छात्र संगठन, थादौइन्पी जैसे नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों, प्रमुख हस्तियों और बुद्धिजीवियों से मुलाकात की। उन्होंने आश्वासन दिया कि पहाड़ी क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और चूड़ाचांदपुर, मोरेह और कांगपोकपी में आपातकालीन जरूरतों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा सुनिश्चित की जाएगी।

गृह मंत्री ने कांगपोकपी में एक राहत शिविर का दौरा किया और कुकी समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की, श्री शाह ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द मणिपुर में शांति बहाल करने और शिविरों में रह रहे लोगों की उनके घरों में वापसी सुनिश्चित करने के प्रति कटिबद्ध हैं

बाद में उन्होंने इम्फाल में एक राहत शिविर का दौरा किया जहां मैतेई समुदाय के लोग रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प मणिपुर को एक बार फिर से शांति और सद्भाव के रास्ते पर लाने और शिविरों में रह रहे लोगों की जल्द से जल्द घरों में वापसी पर केंद्रित है।

गृह मंत्री ने इंफाल में शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने हिंसा रोकने, सशस्त्र असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति की बहाली के लिए लूटे गए हथियारों को बरामद करने के लिए त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया।

संजीव.संजय

वार्ता

More News
तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

19 Apr 2024 | 3:47 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 97 तेजस मार्क 1 ए लड़ाकू विमानों की खरीद के संबंध में अभी वायु सेना के साथ समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किये गये हैं।

see more..
शाह ने की लोगों से देश के विकास एवं सुरक्षा के लिए मतदान करने की अपील

शाह ने की लोगों से देश के विकास एवं सुरक्षा के लिए मतदान करने की अपील

19 Apr 2024 | 3:01 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा चुनावों के पहले चरण में लोगों से देश के विकास, सुरक्षा, एकता एवं संप्रभुता के लिए भारी संख्या में मतदान करने की अपील की।

see more..
जेल में केजरीवाल को नहीं दी जा रही इंसुलिन: आप

जेल में केजरीवाल को नहीं दी जा रही इंसुलिन: आप

19 Apr 2024 | 2:57 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने मोदी सरकार के इशारे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में उनको इंसुलिन नहीं दी जा रही है।

see more..
पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

19 Apr 2024 | 2:44 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को पहले चरण में पहले छह घंटों में (अपराह्न 13 बजे तक) लक्षद्वीप में न्यूनतम 29.91 प्रतिशत और त्रिपुरा में अधिकतम 53.04 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
image