Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शाहकोट उप-मंडल के बाढ़ग्रस्त गाँवों का कराया जाए सर्वेक्षण

लोहियान (जालंधर), 21 अगस्त (वार्ता) पंजाब के राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार बाढ़ के कारण फसल को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए विशेष गिरदावरी (सर्वेक्षण) के बाद शाहकोट उप मंडल के किसानों को उनके नुकसान का मुआवजा देगी।
श्री कांगड के साथ विधायक राणा गुरजीत सिंह और हरदेव सिंह ने बाढ़ के कारण फसल के नुकसान का आकलन करने के लिए नाव से सर्वे किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार क्षेत्र के किसानों को संकट से उबारने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सतलुज नदी में उफान के कारण उपमंडल में लगभग 30 हजार एकड़ में फैली फसल नष्ट हो गई है।
राजस्व मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले ही उपायुक्त से कहा है कि किसानों को होने वाले नुकसान के लिए पर्याप्त और ससमय मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए कहा जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को नुकसान के लिए पर्याप्त रूप से क्षतिपूर्ति करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
श्री कांगड़ ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही राहत प्रक्रिया चला रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि भोजन, लोगों के लिए चिकित्सा दल और जानवरों के लिए चारे के बारे में व्यवस्था पहले ही की जा चुकी है। उन्होंने कहा लोगों की मदद के लिए सेना, राष्ट्रीय आपदा राह बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा राह बल (एसडीआरएफ) की टीमों को पहले ही तैनात किया गया है।
इस बीच, विधायक सिंह और श्री लाड्डी ने बाढ़ के मद्देनजर मंत्री को पूरी स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को संयम बरतना चाहिए क्योंकि मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली राज्य सरकार समाज के हर वर्ग की मदद के लिए प्रतिबद्ध है।
इससे पहले, जालंधर उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवजोत सिंह महल ने मंत्री को जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे राहत उपायों के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव खाद्य और नागरिक आपूर्ति केपी सिन्हा, सचिव सिंचाई सर्वजीत सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त कुलवंत सिंह, उप प्रभागीय मजिस्ट्रेट परमवीर सिंह और सुश्री चारुमिता के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image