Friday, Mar 29 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य


शाहपुर कंडी डैम प्रोेजेक्ट समझौते की पुष्टि

चंडीगढ़, 20 सितम्बर (वार्ता) पंजाब मंत्रिमंडल ने शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट के कार्य को तुरंत शुरू करने के लिए पंजाब और जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिवों और भारत सरकार की तरफ से हस्ताक्षर किये गये समझौते की आज पुष्टि कर दी ।
इस आशय का फैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया । बैठक में इस समझौते की पुष्टि की गई ।
इस प्रोजैक्ट को मुकम्मल करने का लक्ष्य तीन साल का है और यह 206 मैगावॉट अतिरिक्त पन बिजली पैदा करेगा । इससे सालाना 852.73 करोड़ रुपए का सिंचाई और बिजली का लाभ होगा।
रंजीत सागर डैम प्रोजैक्ट मुकम्मल होने से यह अपनी अधिकतम क्षमता से कार्य करेगा । यह शाहपुर कंडी डैम से छोड़े जाने वाले पानी को नियमित करने में मदद करेगा और इससे अप्पर बारी दोआब नहर (यू.बी.डी.सी) के निचले क्षेत्र में सिंचाई सहूलतों में सुधार लाने में मदद मिलेगी । जम्मू कश्मीर सरकार शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट से अपने हिस्से का पानी प्राप्त करेगी ।
ज्ञातव्य है कि थीन डैम प्रोजैक्ट के सम्बन्ध में पंजाब और जम्मू कश्मीर के मुख्य मंत्रियों के बीच 20 जनवरी, 1979 को एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे । उस समय इस प्रोजैक्ट का नाम थीन डैम था जिसका फिर नाम बदल कर रंजीत सागर डैम कर दिया गया और यह साल 2000 में शुरू हुआ ।
मुख्य डैम और हैड रैगूलेटरों पर कार्य मार्च 2013 को शुरू हुआ । इसका काम पूरे ज़ोर के साथ चल रहा था परन्तु 30 अगस्त, 2016 को जम्मू कश्मीर ने इसमें दख़ल देते हुए राज्य के अधिकार क्षेत्र वाले इलाकों में काम को रोक दिया जिसके लिए उसने पंजाब टर्मीनेशन ऑफ एग्रीमेंट्स एक्ट -2004 का हवाला दिया । हालाँकि पंजाब सरकार ने स्पष्ट किया कि पी.टी.ए.ए 2004 जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जैसे रिपेरियन राज्यों पर लागू नहीं होता ।
जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा कायाकल्प संबंधी केंद्रीय मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय के दख़ल से 3 मार्च, 2017 को दोनों राज्योंं के सिंचाई सचिवों की तरफ से समझौते पर हस्ताक्षर किये और यह दोनों सरकारों की मंजूरी के लिए अपेक्षित थी । इस सम्बन्ध में आम सहमति के साथ शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट का काम जल्द ही शुरू करने का एक समझौता हुआ और यह भी कहा गया कि दोनों सरकारें औपचारिक तौर पर इस फ़ैसले को मंजूरी देंगी ।
शर्मा विक्रम
वार्ता
More News
कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

29 Mar 2024 | 8:21 PM

देहरादून, 29 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी माला राजलक्ष्मी पर झूठा शपथ पत्र देने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को उनके नामांकन को निरस्त करने की मांग की है।

see more..
image