Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:44 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


शनिवार 12 बजे बधाई गीतों से गूंज उठेगी राम की अयोध्या

शनिवार 12 बजे बधाई गीतों से गूंज उठेगी राम की अयोध्या

 


अयोध्या, 12 अप्रैल (वार्ता) राम की जन्मस्थली अयोध्या शनिवार दोपहर 12 बजे ‘भये प्रकट कृपाला दीन दयाला’ जैसी चौपाईयों तथा गीतों से गूँज उठेगी।

      पौराणिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र रामनवमी को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था। इसी उपलक्ष्य में इस नवमी को रामनवमी के रूप में जाना जाता है। रामनवमी के लिये हर वर्ष देश के कोने-कोने से यहां कई लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं जो भोर से ही सरयू स्नान कर विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना शुरू कर देते हैं।

     दोपहर बारह बजे के पूर्व इस क्रम में थोड़ी देर के लिये ठहराव आता है क्योंकि इस समय भगवान श्रीराम के प्रतीकात्मक जन्म की तैयारी शुरू हो जाती है। श्रद्धालु यह भी विहंगम दृश्य देखने के लिये मंदिरों में शरण लेते हैं। 12 बजते ही लगभग पूरी अयोध्या में एक खास समा बंध जाता है।

     अयोध्या में प्रसिद्ध कनक भवन मंदिर में भगवान श्रीराम का जन्म मनाया जाता है और मंदिर में बधाई और सोहर गीतों के सुर गूंजने लगते हैं। इस अवसर पर दूरदराज से आये किन्नर भी भगवान श्रीराम के जन्म पर सोहर गीत गाते हैं और खूब धूमधाम से नाचते हैं। वैसे तो अयोध्या के रामजानकी महल ट्रस्ट सहित विभिन्न मंदिरों में भगवान राम का जन्म मनाया जाता है लेकिन कनक भवन में कुछ दृश्य अजीबो-गरीब होता है।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने बताया कि कल देर शाम अयोध्या में चल रहे रामनवमी मेले का निरीक्षण आईजी जोन संजय गुप्ता ने बड़े बारीकी से सरयू घाट, नागेश्वरनाथ मंदिर, प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी, विवादित श्रीरामजन्मभूमि सहित पूरे अयोध्या का सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। मेले में भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

       उन्होने बताया कि श्रद्धालुओं के दर्शन के लिये विशेष इंतजाम हैं। मेले में अराजक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिये सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इसके अतिरिक्त रिकवरी वैन, बम निरोधक तथा आंसू गैस दस्तों का भी समुचित व्यवस्था की गयी है। मेले के दौरान विवादित श्रीरामजन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गयी है। प्रसिद्ध कनक भवन मंदिर, हनुमानगढ़ी मंदिर, नागेश्वरनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है।

      अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी डॉ. वैभव शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक नगर अनिल सिंह सिसौदिया ने बताया कि मेले में आधुनिक तकनीकी अपनाते हुए सम्पूर्ण क्षेत्र को क्लोज सर्किट टीवी से जोड़ा गया है जिससे मेले में एक ही स्थान पर नियंत्रित सतर्क निगाहें रखी जायं और आवश्यकता पडऩे पर सरकार कार्यवाही भी कर सके। मेले में खोया-पाया कैम्प लगाया गया है जिसमें खोये हुए श्रद्धालुओं को आपस में मिलाया जा रहा है।

       मेलाधिकारी ने बताया कि मेले के दौरान सरयू के किनारे कच्चा घाट-पक्का घाट, नये घाट पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। मेले में हजारों सफाई कर्मियों की तैनाती की गयी है और सैकड़ों अस्थायी शौचालय भी बनाये गये हैं। सरयू घाटों पर महिलाओं को कपड़ा बदलने के लिये अस्थायी कमरे बनाये गये हैं। पानी पीने के लिये विभिन्न जगहों पर हैंडपम्प ठीक करवाये गये हैं और अलग से अयोध्या नगर निगम के द्वारा टैंकर भी उपलब्ध करवाये गये हैं।

    मेले में भीड़ को बढ़ते हुए देख करके भारी और छोटे वाहनों को अयोध्या में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये छह जोन 26 सेक्टरों में विभाजित करके मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है। इस दौरान छह एडिशनल पुलिस, 25 सीओ, दस इंस्पेक्टर, 70 हेडकांस्टेबिल, 600 कांस्टेबिल सहित एक कम्पनी बाढ़ राहत दल तथा दस कम्पनी पीएसी की तैनाती की गयी है।

     उन्होंने बताया कि पुलिस बल घटाया और बढ़ाया भी जा सकता है। मेले में बम निरोधक दस्ता, फौजी कुत्ते के साथ-साथ कई तरह के उपकरण मेला क्षेत्र में निगरानी कर रहे हैं। मेलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या में भगवान राम का जन्मोत्सव 13 और 14 अप्रैल अर्थात् दो दिन मनाया जायेगा लेकिन कनक भवन मंदिर में कल श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। चैत्र रामनवमी में लगभग पन्द्रह से बीस लाख श्रद्धालुओं के भीड़ होने की संभावना है।

सं प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image