Friday, Mar 29 2024 | Time 19:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शहीदों के परिजनों को राज्यपाल ने किया सम्मानित

देहरादून 27 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को राजभवन में एक समारोह में पुलवामा और कारगिल के शहीदों के परिजनों तथा राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) के जवानों को सम्मानित किया।
श्रीमती मौर्य ने विभिन्न शहीदों के परिजनों ओर एसडीआरएफ के जवानों को सम्मानित करने के बाद शहीदों को नमन करते हुये कहा कि शहीदों का सम्मान राष्ट्र का सम्मान है। यह भी सत्य है कि बड़े से बड़ा सम्मान भी शहीदों के बलिदानों का ऋण नही चुका सकता है।
उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड वीर सैनिकों के साथ ही वीर नारियों की भी भूमि है। वीर सैनिकों के बलिदान के साथ ही उनके परिजनों का संघर्ष, त्याग एवं समपर्ण भी अमूल्य है। हम वीर नारियों की हिम्मत व धैर्य को भी प्रणाम करते हैं। शहीदों के सर्वोच्च बलिदान और वीर नारियों के त्याग तथा समर्पण को राष्ट्र सदैव याद रखेगा।
राज्यपाल ने कहा कि एसडीआरएफ की ओर से राज्य में आपदा प्रबन्धन के कार्यों में अहम भूमिका निभाई जा रही है। एसडीआरएफ की ओर से विषम परिस्थितयों में राहत और बचाव कार्यों को प्रभावी ढंग से सम्पन्न करना सराहनीय है।
इस अवसर पर विधानसभा के अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि वीरभूमि उत्तराखंड का देश की रक्षा में महत्वपूर्ण योगदान है। हमारे वीर सैनिक और शहीद युवाओं को सेना में जाने के लिये प्रेरित करते हैं। आपदा संवेदनशील उत्तराखंड में राहत व बचाव कार्यों में एसडीआरएफ की महत्वपूर्ण भूमिका है।
बीस सूत्रीय कार्यक्रम के उपाध्यक्ष नरेश बंसल ने कहा कि शहीदों को सम्मानित करना गौरवपूर्ण क्षण है। हमारे वीर सैनिक सभी के लिये प्रेरणा के स्रोत हैं।
समारोह में राज्यपाल ने शौर्य चक्र विजेता मेजर स्वर्गीय विभूति शंकर ढौंडियाल की माता सरोज ढौंडियाल, मेजर चित्रेश बिष्ट के पिता सुरेन्द्र सिंह बिष्ट, मेजर प्रेम बहादुर थापा की पत्नी उर्मिला ब्रिगेडियर गोविन्द सिसोदिया, कर्नल राकेश राणा, स्व. मेजर भास्कर राॅय की माता नीता राॅय, कैप्टन देवी प्रसाद गोदियाल, स्व. सूबेदार राजदीप थापा की पत्नी सरस्वती देवी, स्व. हवलदार जयेन्द्र सिंह की पत्नी मकानी देवी, स्व. नायब देवेन्द्र सिंह रावत की पत्नी शान्ति देवी, स्व. नायम कश्मीर सिंह की पत्नी सुभाषी देवी और एसडीआरआफ के जवानों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर अर्पित फाउण्डेशन की हनी पाठक, मुकुल शर्मा, विपुल गर्ग, आशीष, सैन्य अधिकारी और उनके परिजन तथा एसडीआरफ के जवान उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image