Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शहीद तिलक राज की राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि, पत्नी को मिलेगी नौकरी

जंद्रो (कांगड़ा), 16 फरवरी(वार्ता) जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गत 14 फरवरी को आतंकवादी हमले में शहीद हुये हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में जवाली क्षेत्र के जंद्रो गांव के सीआरपीएफ के जवान तिलक राज की आज यहां राजकीय और सैनिक सम्मान के साथ अंत्येष्टि की गई।
शहीद के भाई बलदेव सिंह ने चिता को मुखाग्नि दी। राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शहीद की अंतिम यात्रा में भाग लिया और उसे श्रद्धांजलि अर्पित की तथा सम्मानपूर्वक हाथ जोड़ कर उसे अंतिम विदाई दी। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थय मंत्री जगत प्रकाश नडढा, लोकसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार तथा बड़ी संख्या में लोगों का हजूम उमड़ा हुआ था। लोगों ने “शहीद तिलक राज अमर रहे“ और पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए।
मुख्यमंत्री ने शहीद के पिता लायक राम, माता, पत्नी तथा परिवार के अन्य सदस्यों को सांत्वना देते हुए कहा कि तिलक राज ने देश की खातिर अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। प्रदेश सरकार दुख की इस घड़ी में शहीद के परिवार के साथ है तथा उसे 20 लाख रूपये की वित्तीय सहायता और पत्नी को सरकार नौकरी प्रदान करेगी।
श्री ठाकुर ने इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद का सैनिकों की हत्या करना कायरतापूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस प्रकार के नापाक इरादों को सफल नहीं होने देगी और पाकिस्तान को इसका करारा जवाब दिया जाएगा।
इससे पहले आज सुबह तिलक राज का शव उनके पैतृक गांव पहुंचते ही वहां मातमी माहौल बन गया। परिजनों में चीख पुकार मच गई। इस मौके पर गांव और राज्य के अनेक हिस्सों से बड़ी संख्या में लोगों ने यहां पहुंच कर शहीद को नम आंखों से नमन किया।
इससे पहले शुक्रवार देर शाम तिलक राज, पंजाब के चार और जम्मू के एक अन्य शहीद के शव विशेष विमान से पठानकोट लाये गये। इस अवसर पर शहीद तिलकराज का शव प्राप्त करने के लिये राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर तथा प्रशासन एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। शहीद का शव रात नूरपुर में ही रखा गया तथा सुबह उनके पैतृक घर के लिये रवाना किया गया।
इस अवसर पर उपरोक्त हस्तियों के अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, विधायक अरुण मेहता, राकेश पठानिया, अर्जुन सिंह ठाकुर, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के चेयरमैन डॉ. राजीव भारद्वाज, पूर्व सांसद कृपाल परमार, पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा, चंद्र कुमार, हरबंस राणा, पूर्व विधायक अजय महाजन, सेना, प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य हस्तियां भी शहीद को अंतिम विदाई देने के लिये मौजूद थीं।
रमेश1708वार्ता
image