Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सीईआरटी-इन को सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी बनाया गया

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) भारत में डिजाइन किए गए, विकसित और विनिर्मित सभी उत्पादों को प्रभावित करने वाली वल्नरबिलिटीज के लिए सीईआरटी इन को सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी (सीएनए) के रूप में अधिकृत किया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंडियन कम्‍प्‍यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) अपनी स्थापना से ही एक राष्ट्रीय सीईआरटी के रूप में अपनी भेद्यता समन्वय भूमिका के अनुसार सीईआरटी-इन को रिपोर्ट की गई भेद्यताओं (वल्नरबिलिटीज) के लिए जिम्मेदार भेद्यता दर्शाने और समन्वय करने का काम कर रही है। ‘मेक इन इंडिया’ के विश्वास को और मजबूत करने के साथ-साथ देश में जिम्मेदार भेद्यता अनुसंधान को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए सीईआरटी-इन ने कॉमन वल्नरबिलिटीज एंड एक्‍सपोजर (सीवीई) कार्यक्रम में भागीदारी की है। इस बारे में, इंडियन कम्‍प्‍यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) को सीवीई कार्यक्रम द्वारा भारत में डिजाइन किए गए, विकसित और विनिर्मित सभी उत्पादों को प्रभावित करने वाली भेद्यताओं के लिए एक सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी (सीएनए) के रूप में अधिकृत किया गया है।
सीवीई एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय-आधारित प्रयास है जो भेद्यताओं का पता लगाने के लिए समुदाय पर निर्भर करता है। भेद्यताओं का पता लगाकर उन्हें सीवीई सूची हेतु सौंपा जाता है और प्रकाशित किया जाता है। सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा पेशेवर सीवीई रिकॉर्ड्स का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि वे उसी मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं और भेद्यताओं को प्राथमिकता देने और उन्हें दूर करने के अपने प्रयासों में तालमेल कर रहे हैं।
सीवीई कार्यक्रम का मिशन सार्वजनिक रूप से प्रकट की गई साइबर सुरक्षा भेद्यताओं की पहचान करना, परिभाषित करना और उन्‍हें सूचीबद्ध करना है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय-आधारित प्रयास है जो भेद्यताओं का पता लगाने के लिए समुदाय पर निर्भर करता है। भेद्यताओं का पता लगाया जाता है और उन्‍हें सीवीई कार्यक्रम के साथ भागीदारी करने वाले दुनिया भर के संगठनों द्वारा सौंपा और प्रकाशित किया जाता है। भागीदार भेद्यताओं के तर्कसंगत विवरणों को सूचित करने के लिए सीवीई रिकॉर्ड्स में प्रकाशित किया जाता हैं।
सीएनए भेद्यताओं के लिए सीवीई आईडी के नियमित कार्य के लिए जिम्‍मेदार है और संबंधित रिकॉर्ड में भेद्यता के बारे में जानकारी सौंपने और प्रकाशित करने के लिए भी उत्तरदायी है। सीवीई सूची सीवीई नंबरिंग अथॉरिटीज (सीएनए) द्वारा तैयार की जाती है। सूची में जोड़ा गया प्रत्येक सीवीई रिकॉर्ड सीएनए द्वारा सौंपा जाता है। सूची में प्रकाशित सीवीई रिकॉर्ड कार्यक्रम के हितधारकों को अपनी प्रणालियों की हमलों से सुरक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली भेद्यता की जानकारी का तेजी से पता लगाने और उसे परस्‍पर संबंधित करने में सक्षम बनाता है। प्रत्‍येक सीएनए में भेद्यता की पहचान करने और प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदारी का एक विशिष्ट दायरा रहता है।
शेखर
वार्ता
More News
ओला एस1एक्स की शुरूआती कीमत 69999 रुपये

ओला एस1एक्स की शुरूआती कीमत 69999 रुपये

17 Apr 2024 | 7:12 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) ओला इलेक्ट्रिक ने भारतीय ईलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में आम आदमी तक पहुंचने के उद्देश्य से एस1एक्स पोर्टफोलियो (2 किलोवॉट घंटा, 3 किलोवॉट घंटा, और 4 किलोवॉट घंटा) के लिए नई कीमतों की घोषणा की, जो 69,999 रुपये (2 किलोवॉट घंटा के लिए आमंत्रण मूल्य) से शुरू होंगी।

see more..
2024 में कम आर्थिक विकास और व्यापार में गिरावट से विकास होगा प्रभावित: अंकटाड

2024 में कम आर्थिक विकास और व्यापार में गिरावट से विकास होगा प्रभावित: अंकटाड

17 Apr 2024 | 7:02 PM

जिनेवा, 17 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास (अंकटाड) ने गिरते निवेश और कमजोर वैश्विक व्यापार का हवाला देते हुए 2024 में विकास में और गिरावट आने की चेतावनी देते हुये कहा है कि इस वर्ष वैश्विक विकास 2.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में यह 2.7 प्रतिशत रहा है।

see more..
अंबुजा सीमेंट में अडानी परिवार की हिस्सेदारी हुयी 70.3 प्रतिशत

अंबुजा सीमेंट में अडानी परिवार की हिस्सेदारी हुयी 70.3 प्रतिशत

17 Apr 2024 | 6:57 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) अडानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड में अडानी परिवार ने 8,339 करोड़ रुपये का निवेश करके अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 70.3 प्रतिशत करने की आज घोषणा की।

see more..
आईआईएफएल फाइनेंस का राइट्स शेयर निर्गम 30 अप्रैल से

आईआईएफएल फाइनेंस का राइट्स शेयर निर्गम 30 अप्रैल से

17 Apr 2024 | 6:52 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) आईआईएफएल फाइनेंस ने वर्तमान शेयरधारकों के लिए करीब 1272 करोड़ रुपये का राइट्स शेयर निर्गम लाने की बुधवार को घोषणा की। यह निर्गम 30 अप्रैल से 15 मई तक खुला रहेगा।

see more..
महिंद्रा ने पेश की नयी नौ सीटर बोलेरो नियो प्लस

महिंद्रा ने पेश की नयी नौ सीटर बोलेरो नियो प्लस

17 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 17 अप्रैल (वार्ता) देश की प्रमुख वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने बुधवार को नौ सीटों की क्षमता वाली बोलेरो नियो प्लस 9-सीटर पेश की।

see more..
image