Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीएम ने दिये अधिकारियों को दिये तुरंत गाँव अदलीवाल पहुँचने के निर्देश

चंडीगढ़, 18 नवम्बर(वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राजासांसी के अदलीवाल गांव में निरंकारी भवन में हुए बम हमले को गम्भीरता से लेते हुये राज्य के गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिदेशक(कानून व्यवस्था) और पुलिस महानिदेशक(गुप्तचर) को इस घटना की जांच की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने के लिये तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिये हैं।
कैप्टन सिंह ने इस घटना के बाद आज यहां कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुये पुलिस विभाग को राज्य के सभी संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा प्रबंध और मज़बूत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अपराध विज्ञान टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया है और इस घटना की हर पहलु से जांच की जा रही है। उनके अनुसार इस हमले के पीछे पाकिस्तान की गुप्तचर संस्था आईएसआई के इशारे पर खालिस्तानी या कश्मीरी आतंकवादी समूहों के शामिल होने की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता। हमलावरों के संदिग्ध ठिकानों पर छापे मारने के लिए पुलिस टीमों का गठन किया गया है और जल्द ही हमलावरों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चेतावनी दी कि राज्य में शांति किसी भी सूरत में भंग नहीं होने दी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि निरंकारी भवन पर हुये हमले में तीन लोगों की मौत तथा 15 अन्य घायल हो गये थे। राज्य सरकार ने
मृतकों के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपए मुआवज़ा देने का ऐलान करने के साथ ही जिला प्रशासन को घायलों को बेहतरीन और निशुल्क ईलाज मुहैया कराने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्राथमिक जांच में अब तक जो सामने आया है उसके अनुसार दो नकाबपोश लोगों ने पिस्तौल दिखा कर जबरन निरंकारी भवन में प्रवेश किया और सेवकों को बंधक बना कर वहां हथगोला फैंक कर मोटरसाईकल पर फरार हो गये। उन्होंने कहा कि हथगोले का सेफ्टी वाॅल्व मिला गया है और उसकी भी जांच की जा रही है। उन्होंने राज्य की जनता से अमन-शांती बनाए रखने तथा फिरकापरस्त ताकतों को मुंहताेड़ जबाव देने की अपील की।
कैप्टन सिंह ने कहा कि पुलिस ने गत 18 महीनों में 15 आतंकियों को गिरफ्तार किया है तथा इनमें से कुछ में कश्मीरी आतंकवादियों का सम्बंध भी सामने आया है जिसकी पुष्टि मकसूदां थाने पर फैंके गये हथगोले की घटना में जालंधर से कश्मीरी विद्यार्थियों की गिरफ्तारी से होती है।
रमेश2143वार्ता
image