Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:09 Hrs(IST)
image
भारत


सीएसआर के तहत एक हजार करोड़ के कार्य करवाने का लक्ष्य: मनोहर

सीएसआर के तहत एक हजार करोड़ के कार्य करवाने का लक्ष्य: मनोहर

नयी दिल्ली / गुरूग्राम 12 नवंबर (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उद्योग जगत से आहवान किया है कि वे सरकार के प्रयासों में भागीदारी करते हुए विकास कार्यों को त्याग समर्पण की भावना से आगे बढायें और स्वेच्छा से अपनी कमाई का 10 वां हिस्सा सार्वजनिक कार्यो में लगाने की भारतीय इतिहास की परंपरा को बनाए रखें।

श्री मनोहर लाल ने सोमवार को गुरूग्राम में आयोजित हरियाणा प्रदेश की पहली ‘कॉरपोरेट रेस्पॉन्सबीलिटी’ सीएसआर समिट-2018 का शुभारंभ करने के बाद उद्योग जगत के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य में वर्ष 2018-19 में सीएसआर के तहत एक हजार करोड़ रूपए के कार्य करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी कडी में उन्होंने सीएसआर पोर्टल लांच भी किया।

उन्होंने कहा कि सीएसआर पोर्टल के अलावा शीघ्र ही विकास एवं पंचायत विभाग का ‘मेरा गांव मेरा गौरव‘ पोर्टल भी लाॅंच किया जाएगा। इसके माध्यम से हरियाणा मूल के उद्योग और अन्य क्षेत्रों में साधन संपन्न व्यक्ति अपने पैतृक गांव में सीएसआर के तहत भी विकास कार्यों में सहयोग कर सकेंगे। ग्राम पंचायत भी ग्राम विकास योजना का खाका तैयार कर पंचायत विभाग के इस पोर्टल पर अपलोड करेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक कार्याें में योगदान की कोई मजबूरी नही होती परंतु लोगों में समाज के प्रति काम करने की सामूहिक चेतना होती है और देश तथा समाज के प्रति त्याग और समर्पण भाव से कार्य करने में उन्हें विशेष आनंद आता है। वह खुद संघ के प्रचारक के रूप में इस कार्य मे लंबे समय से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि सभी को सार्वजनिक कार्यों के लिए दान देने की आदत और स्वभाव बनानी चाहिए। उन्होंने उद्योग जगत को स्वेच्छा से सीएसआर के तहत समाज के लिए ज्यादा से ज्यादा कार्य करवाने का आहवान करते हुए कहा कि कुल लाभ का कम से कम 2 प्रतिशत सीएसआर में लगाना अनिवार्य है और कंपनी चाहे तो इससे ज्यादा भी खर्च कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग जगत के लिए एक पारदर्शी प्लेटफार्म उपलब्ध करवाने के लिए इस समिट का आयोजन कर सीएसआर पोर्टल की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टले पर सात विभागों की 24 श्रेणी में 341 प्रोजैक्टों की जानकारी उपलब्ध है और उद्यमी सीएसआर के तहत अपने विकल्प के अनुसार उनका चयन कर सकते हैं।

More News
‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

25 Apr 2024 | 1:31 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील की।श्री भारद्वाज और नयी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कार्यकर्ताओं के साथ मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगों में पंपलेट बांटा और उनसे आगामी 25 मई को होने वाले मतदान में अपने वोट का इस्तेमाल देश से तानाशाही सरकार को हटाने के लिए करने की अपील की।

see more..
धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

25 Apr 2024 | 1:27 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलायी।

see more..
एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

25 Apr 2024 | 10:17 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के शताब्दी अधिवेशन के दूसरे दिन बुधवार को एआईआरएफ कार्यसमिति की बैठक यहां मल्टी स्पोर्टस इंडोर हॉल में आयोजित की गयी।

see more..
image