Friday, Apr 26 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सीएसआर के लिए सही साझेदारों का चयन करें कंपनियां:सिंह

नयी दिल्ली 24 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने कंपनियों से काॅर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) फंडिंग का उचित इस्तेमाल सुनिश्चित करने की अपील करते हुये सोमवार को कहा कि इसके लिए सभी कंपनियों को सही साझेदार का चयन करना चाहिए।
श्री सिंह ने यहां डेवेलपमेंट क्षेत्र के प्रमुख प्लेटफार्म एनजीओबॉक्सडॉट ओरजी द्वारा यहां आयोजित दो दिवसीय पांचवें इंडिया सीएसआर शिखर सम्मेलन एवं प्रदर्शनी के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि सीएसआर के तहत फंड का बंटवारा उचित और स्वस्थ तरीके से होना चाहिए। केंद्र सरकार के चार साल में किए गए प्रयासों को देखते हुए वर्ष 2022 तक भारत को गरीबी से मुक्त होने की उम्मीद जताते हुये उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए शिक्षा बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि कंपनियों को सही साझेदारों का चयन कर अपनी सीएसआर फंडिंग का उचित इस्तेमाल सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि उससे समाज के वंचित वर्गों को लाभ मिल सके|
इस मौके पर केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कहा कि सीएसआर आज के दौर में विकास का बड़ा प्लेटफार्म है और भविष्य में कौशल विकास की उपयोगिता इस प्लेटफार्म पर कायम रहने वाली है| उन्होंने कहा कि विकास कार्याें के लिए सिर्फ सरकार पर ही निर्भर नहीं रहा जा सकता है और कंपनियां समाज हित में ज्यादा से ज्यादा उपयोगी कार्यों को अंजाम दे सकती हैं।
इस शिखर सम्मेलन और प्रदर्शनी में तीन हजार से अधिक प्रतिनिधि, 1400 से ज्यादा संगठन, 100 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। इस अवसर पर पांचवें सीएसआर इंपैक्ट पुरस्कार भी प्रदान किये गये। 22 कंपनियों को विभिन्न श्रेणियों में ये पुरस्कार प्रदान किए गए जिनमें टाटा स्टील को सर्वश्रेष्ठ सीआर प्रोजेक्ट का पुरस्कार मिला जबकि स्वदेश फाउंडेशन को सर्वश्रेष्ठ सीएसआर क्रियान्वयन एजेंसी का पुरस्कार मिला। आईसीआईसीआई फाउंडेशन को समग्र विकास के पुरस्कार से नवाजा गया। जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) को पर्यावरण की श्रेणी में पुरस्कार मिला।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image