Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुखबीर का अहंकार ही अकाली दल को खत्म करेगा : कैप्टन अमरिन्दर सिंह

सुखबीर का अहंकार ही अकाली दल को खत्म करेगा : कैप्टन अमरिन्दर सिंह

जलालाबाद, 16 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज कहा कि शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का अहंकार ही पार्टी को खत्म करेगा।

मुख्यमंत्री यहां जलालाबाद में कांग्रेसी उम्मीदवार रवीन्द्र सिंह आंवला के रोड शो में बोल रहे थे। उन्होंने दावा किया कि उपचुनाव में शिअद का मुकम्मल सफाया हो जायेगा।

रोड शो के दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने दावा किया कि उपचुनाव के नतीजे जलालाबाद के लोग अपनी जेब में होने की श्री बादल की गलतफहमी से भी उन्हें मुक्त कर देंगे क्योंकि उनका अहंकार ही उन्हें तबाह करेगा।

आतंकवाद के समय मानवीय अधिकारों के उल्लंघन के आरोप जेल काट रहे पांच पुलिस कर्मियों की रिहाई के लिए राज्य सरकार की अपील पर श्री बादल की आलोचना करने को आड़े हाथों लेते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उस दौर में पंजाब और देश की रक्षा करते हुए हजारों पुलिस कर्मियों ने अपनी जानें गंवाई थीं। उन्होंने कहा कि इन पुलिस कर्मियों की उस समय की गई कार्यवाही आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की आवश्यकता से प्रेरित थी। उन्होंने आगे कहा कि इनको मानवता के आधार पर छाेड़ना गुरु नानक के दया और परोपकार के फलसफे के अनुसार है। उन्होंने कहा, ‘परन्तु आप आशा नहीं कर सकते कि श्री बादल रहम और मानवता को समझेंगे।’ उन्होंने आरोप लगाया कि अकाली दल ने सिर्फ जुबानी तौर पर सिख धर्म के नैतिक मूल्यों और गुरू साहिब के फलसफे की बात की है, अमली रूप कभी नहीं दिया।

शिअद और श्री बादल के बरगाड़ी के धार्मिक बेअदबी मामले पर रुख को लेकर भी कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उन पर निशाना साधा और कहा कि शिअद ने इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को वापस सौंपने की हर संभव कोशिश की परन्तु उनकी सरकार ने सफलतापूर्वक इस मामले की जांच फिर प्राप्त कर ली है और अब हर कीमत पर सत्य को सामने लाया जायेगा।

गुरु नानक की 550वीं जयंती को साझे तौर पर मनाने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने जोर देते हुये कहा कि उन्होंने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि सरकार के सुल्तानपुर लोधी में सभी प्रमुख कार्यक्रम अकाल तख्त की सरपरस्ती में ही करवाए जाएंगे और शिरोमणि कमेटी की तरफ से गुरूद्वारे के अंदर अन्य सम्बन्धित कार्यक्रम अलग तौर पर करवाने पर सरकार को कोई ऐतराज नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर शिरोमणि कमेटी अकाल तख्त की सरपरस्ती में नहीं चलना चाहती तो यह उसकी मर्जीर् है। उन्होंने स्पष्ट करना चाहा कि वह धर्म के नाम पर राजनैतिक लाभ कमाने के हक में नहीं हैं।

करतारपुर गलियारे के उद्घाटनी समागम संबंधी पूछे गये सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने अकालियों के दावों को यह कहते हुये खारिज कर दिया कि यह कार्यक्रम अकाली दल की तरफ से नहीं बल्कि भारत सरकार की तरफ से करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारा भारत सरकार की परियोजना है और अकालियों की इस मामले में कोई भूमिका नहीं है।

कैप्टन ने पात्र किसानों को सरकार की कर्ज राहत योजना से बाहर रखने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि अपूर्ण कागजी कार्यवाही के कारण जो किसान रह गए थे, उनके कृषि कर्ज भी कागजी प्रक्रिया मुकम्मल होने के बाद माफ कर दिए जाएंगे।

महेश विक्रम

वार्ता

image