Friday, Mar 29 2024 | Time 04:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संघ के वरिष्ठ प्रचारक अपारबल सिंह का निधन

भोपाल, 18 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक अपारबल सिंह का कल मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की एक अस्पताल में निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थे एवं दो तीन दिनों से अस्पताल में भर्ती थे।
स्वर्गीय श्री सिंह विद्यार्थी जीवन में स्वयंसेवक के तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े एवं वर्ष 1965 में प्रचारक निकले और निरंतर समाज निर्माण के कार्य में सक्रिय रहे। भिंड में जिला एवं विभाग प्रचारक का दायित्व संभालने के बाद वर्ष 1986 में इंदौर के प्रांत कार्यालय प्रमुख के दायित्व का निर्वहन किया। वर्ष 1993 में वे क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख के दायित्व के साथ भोपाल आये और लगभग 27 वर्षों तक भोपाल में सक्रिय रहे।
आपातकाल के समय श्री सिंह ने सत्ता के खिलाफ आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भूमिगत रहकर पूरे आंदोलन को दिशा दी। उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए समिधा कार्यालय में रखा गया है। जहां भारी संख्या में स्वयंसेवकों एवं नागरिकों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्री सिंह का पार्थिव शरीर आज रात को उनके पैतृक गांव भिंड के लहरैली ले जाया जायेगा। वहां कल अंतिम संस्कार किया जायेगा।
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने श्री सिंह के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में संघ कार्य का व्यापक विस्तारित रूप खड़ा करने में वरिष्ठ प्रचारक श्री सिंह की महती भूमिका रही है। उनका निधन समाज की एक अपूरणीय क्षति है। उन्होंने समिधा कार्यालय पहुचंकर ‘ठाकुर साहब’ को भाजपा विधायक दल की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा भाजपा के अन्य नेताओं ने भी श्री सिंह के निधन पर शोक जताते हुए उन्हे विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।
बघेल
वार्ता
image