Friday, Apr 19 2024 | Time 14:04 Hrs(IST)
image
राज्य


संघ ग्रामीण क्षेत्रों में पकड़ मजबूत करेगा

संघ ग्रामीण क्षेत्रों में पकड़ मजबूत करेगा

जयपुर 23 सितम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी संघ का प्रसार करने की रणनीति पर अपना ध्यान फोकस कर रहा है।

राजस्थान के पांच दिवसीय प्रवास पर नागौर पहुंचे सरसंघचालक मोहन भागवत राजस्थान के तीनो प्रांतों के कार्यकर्ताओं से इस संबंध में संवाद कर रहे है। बताया जाता है कि अपने प्रवास के दौरान संघ प्रमुख कार्यकर्ताओं को सीधे गांवो और ढाणियों में अपनी पकड़ को मजबूत करने , गांवो में नये कार्यकर्ताओं का पता करके उनको संघ के साथ जोडने पर ज्यादा ध्यान दिये जाने पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास पर जोर दे रहे है।

सूत्रों के अनुसार संघ की सोच है कि गांवो में बनने वाली हर छोटी मोटी समितियों में स्वयंसेवक किसी न किसी रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करवायें। इसके साथ ही संघ के बनने वाले ग्रामीण कार्यकर्ता सामाजिक समरसता को बढाने में महत्ती भूमिका का निर्वहन करें।

श्री भागवत ने अपने प्रवास के पहले दिन कल जोधपुर प्रांत के मंडल कार्यवाह अभ्यास वर्ग में कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुये कहा कि दैनिक शाखा पर संस्कार व संगठन से ही संस्कारित शक्ति का निर्माण होगा और यह कार्य ग्रामीण क्षेत्र में मंडल स्तर तक हो। उन्होंने शाखाओं के माध्यम से शाखाओं को सर्वस्पर्शी बनाते हुये संपूर्ण समाज को संगठित करने के लक्ष्य को अभ्यास वर्ग की बैठक में रखा।

आमतौर पर धारणा है कि देश में आरएसएस का प्रभाव शहरी क्षेत्रों में ही है और इसका ग्रामीण स्तर पर अधिक फैलाव नही है। ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पहचान कायम करने और सीधे कार्यकर्ता बनाने के लिये संघ का बडा प्रयास माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान का नागौर जिला इससे पहले भी आरएसएस में नये बदलावों का साक्षी रहा है चाहे वह गणवेश बदलने का हो या अन्य गतिविधियों को संचालित करने संबंधी हो।

More News
मध्यप्रदेश में छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश में छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 1:51 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय सीटों पर आज शुरूआती छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान होने के समाचार हैं। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।

see more..
image