Tuesday, Mar 19 2024 | Time 13:33 Hrs(IST)
image
खेल


स्टोक्स का शतक, स्मिथ बाहर, ऑस्ट्रेलिया ने कराया ड्रा

लंदन, 18 अगस्त (वार्ता) बेन स्टोक्स की नाबाद 115 रन की जबरदस्त शतकीय पारी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट गंवाने के बावजूद टेस्ट ड्रा कराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की अपनी बढ़त कायम रखी।
ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चायकाल तक दो विकेट खोकर 46 रन बनाये और चायकाल के बाद उसने 149 रन तक छह विकेट गंवा दिए। लेकिन ट्रेविस हैड ने 90 गेंदों पर नाबाद 42 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेलकर इंग्लैंड की जीत का मंसूबा पूरा नहीं होने दिया। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच ने तीन-तीन विकेट लिए लेकिन वर्षा प्रभावित इस मुकाबले में समय कम रह जाने के कारण इंग्लैंड जीत से दूर रह गया। ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट ड्रा समाप्त होने तक 47.3 ओवर में छह विकेट पर 154 रन बनाये।
डेविड वार्नर पांच और उस्मान ख्वाजा दो रन बनाकर आउट हुए। दोनों ही विकेट तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लिए, जिनकी एक शार्ट गेंद पर पहली पारी में गर्दन पर चोट लगने के बाद स्टीवन स्मिथ मस्तिष्काघात के कारण इस मैच से बाहर हो गए थे। स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन को बतौर सबस्टीट्यूट टीम में शामिल किया गया। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिए आईसीसी के नियमों में बदलाव के बाद यह पहला मौका है जब कोई खिलाड़ी किसी टेस्ट मैच के बीच में बतौर सबस्टीट्यूट एकादश में शामिल किया गया।
दो विकेट गिरने के बाद लाबुशेन मैदान में खेलने उतरे और उन्होंने ओपनर कैमरून बेनक्राफ्ट के साथ टीम को चायकाल तक कोई और नुकसान नहीं होने दिया। चायकाल के समय बेनक्राफ्ट 16 और लाबुशेन 18 रन बनाकर क्रीज पर थे। बेनक्राफ्ट चायकाल के तुरंत बाद आउट हुए। उन्हें लीच ने पगबाधा किया।
लाबुशेन ने खुद को साबित करते हुए 100 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 59 रन की सराहनीय पारी खेली और चौथे विकेट लिए हैड के साथ 85 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लाबुशेन को लीच ने आउट किया और ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट 132 के स्कोर पर गिरा। मैथ्यू वेड एक रन बनने के बाद लीच की गेंद पर टीम के 138 के स्कोर पर आउट हो गए।
इसके 11 रन बाद कप्तान टिम पेन को आर्चर ने अपना तीसरा शिकार बना लिया। पेन चार रन ही बना सके। ऑस्ट्रेलिया ने 17 रन के अंतराल में तीन विकेट गंवा दिए और उसके ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा था लेकिन हैड ने पैट कमिंस के साथ शेष खेल सुरक्षित निकाल टेस्ट ड्रा करा दिया। कमिंस ने 17 गेंदें खेल कर नाबाद एक रन बनाया।
इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने चार विकेट पर 96 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स ने 16 तथा जोस बटलर ने 10 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। स्टोक्स ने 165 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 115 रन की शानदार पारी खेली और इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
स्टोक्स ने बटलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। बटलर ने 108 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 31 रन बनाये। स्टोक्स ने फिर विकेटकीपर जानी बेयरस्टो के साथ छठे विकेट की अविजित साझेदारी में 97 रन जोड़े। बेयरस्टो ने 37 गेंदों पर 30 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए।
इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। इंग्लैंड को पहली पारी में आठ रन की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने तीन और पीटर सिडल ने दो विकेट लिए।
राज
वार्ता
More News
श्रीनगर में पहली बार आयोजित हुई फॉर्मूला-4 कार रेस का लोगों ने आनंद उठाया

श्रीनगर में पहली बार आयोजित हुई फॉर्मूला-4 कार रेस का लोगों ने आनंद उठाया

18 Mar 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर 18 मार्च (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश की ग्रीष्मकाली राजधानी श्रीनगर में विश्व प्रसिद्ध डल झील के किनारे बुलवार्ड रोड पर पहली बार आयोजित हुई फॉर्मूला-4 रेस का बड़ी संख्या में लोगों ने आंनद उठाया।

see more..
एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप के पहले चरण में कवीन क्विंटल टॉप 15 में

एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप के पहले चरण में कवीन क्विंटल टॉप 15 में

18 Mar 2024 | 11:55 PM

चैंग इंटनेशनल सर्किट, थाईलैण्ड, 18 मार्च (वार्ता) आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के राइडर कवीन क्विंटल और मोहसीन पी ने 2024 एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप के पहले राउण्ड को टीम के लिए कीमती पॉइन्ट्स स्कोर करते हुए पूरा किया।

see more..
दिल्ली ने सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी में केरल को 4-1 से हराया

दिल्ली ने सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी में केरल को 4-1 से हराया

18 Mar 2024 | 11:55 PM

पुणे 18 मार्च (वार्ता) दिल्ली की हॉकी टीम ने हॉकी इंडिया 14वी सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी चैंपियनशिप 2024 में केरल को 4-1 से हराया। महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित चैंपियनशिप में दिल्ली की टीम की ओर सोनाली ने दो, मानसी और तान्या ने एक-एक गोल दागे। वहीं केरल की टीम की ओर श्वेता ही एकमात्र गोल कर सकी।

see more..
बंगलादेश ने श्रीलंका को चार विकेट से हराया

बंगलादेश ने श्रीलंका को चार विकेट से हराया

18 Mar 2024 | 7:54 PM

चटगांव 18 मार्च (वार्ता) तंजिद हसन 84 रनों की अर्धशतकीय पारी और रिशाद हुसैन नाबाद 48 रनों की पारियों की बदौलत बंगलादेश ने सोमवार को तीसरे एक दिवसीय मैच में श्रीलंका चार विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ बंगलादेश ने तीन मैच की श्रृंखला भी 2-1 से जीत ली है।

see more..
image