Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
खेल


स्टोक्स का शतक, स्मिथ बाहर, ऑस्ट्रेलिया ने कराया ड्रा

लंदन, 18 अगस्त (वार्ता) बेन स्टोक्स की नाबाद 115 रन की जबरदस्त शतकीय पारी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट गंवाने के बावजूद टेस्ट ड्रा कराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की अपनी बढ़त कायम रखी।
ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चायकाल तक दो विकेट खोकर 46 रन बनाये और चायकाल के बाद उसने 149 रन तक छह विकेट गंवा दिए। लेकिन ट्रेविस हैड ने 90 गेंदों पर नाबाद 42 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेलकर इंग्लैंड की जीत का मंसूबा पूरा नहीं होने दिया। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच ने तीन-तीन विकेट लिए लेकिन वर्षा प्रभावित इस मुकाबले में समय कम रह जाने के कारण इंग्लैंड जीत से दूर रह गया। ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट ड्रा समाप्त होने तक 47.3 ओवर में छह विकेट पर 154 रन बनाये।
डेविड वार्नर पांच और उस्मान ख्वाजा दो रन बनाकर आउट हुए। दोनों ही विकेट तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लिए, जिनकी एक शार्ट गेंद पर पहली पारी में गर्दन पर चोट लगने के बाद स्टीवन स्मिथ मस्तिष्काघात के कारण इस मैच से बाहर हो गए थे। स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन को बतौर सबस्टीट्यूट टीम में शामिल किया गया। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिए आईसीसी के नियमों में बदलाव के बाद यह पहला मौका है जब कोई खिलाड़ी किसी टेस्ट मैच के बीच में बतौर सबस्टीट्यूट एकादश में शामिल किया गया।
दो विकेट गिरने के बाद लाबुशेन मैदान में खेलने उतरे और उन्होंने ओपनर कैमरून बेनक्राफ्ट के साथ टीम को चायकाल तक कोई और नुकसान नहीं होने दिया। चायकाल के समय बेनक्राफ्ट 16 और लाबुशेन 18 रन बनाकर क्रीज पर थे। बेनक्राफ्ट चायकाल के तुरंत बाद आउट हुए। उन्हें लीच ने पगबाधा किया।
लाबुशेन ने खुद को साबित करते हुए 100 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 59 रन की सराहनीय पारी खेली और चौथे विकेट लिए हैड के साथ 85 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लाबुशेन को लीच ने आउट किया और ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट 132 के स्कोर पर गिरा। मैथ्यू वेड एक रन बनने के बाद लीच की गेंद पर टीम के 138 के स्कोर पर आउट हो गए।
इसके 11 रन बाद कप्तान टिम पेन को आर्चर ने अपना तीसरा शिकार बना लिया। पेन चार रन ही बना सके। ऑस्ट्रेलिया ने 17 रन के अंतराल में तीन विकेट गंवा दिए और उसके ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा था लेकिन हैड ने पैट कमिंस के साथ शेष खेल सुरक्षित निकाल टेस्ट ड्रा करा दिया। कमिंस ने 17 गेंदें खेल कर नाबाद एक रन बनाया।
इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने चार विकेट पर 96 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स ने 16 तथा जोस बटलर ने 10 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। स्टोक्स ने 165 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 115 रन की शानदार पारी खेली और इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
स्टोक्स ने बटलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। बटलर ने 108 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 31 रन बनाये। स्टोक्स ने फिर विकेटकीपर जानी बेयरस्टो के साथ छठे विकेट की अविजित साझेदारी में 97 रन जोड़े। बेयरस्टो ने 37 गेंदों पर 30 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए।
इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। इंग्लैंड को पहली पारी में आठ रन की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने तीन और पीटर सिडल ने दो विकेट लिए।
राज
वार्ता
More News
चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

25 Apr 2024 | 3:39 PM

कराची 25 अप्रैल (वार्ता) चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्‍मद रिजवान और इरफान खान नियाजी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टी-20 श्रृंखला के शेष मैचों से बाहर हो गए हैं।

see more..
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
image