Tuesday, Mar 19 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्थगित मानसरोवर यात्रा वायुसेना के हेलीकाप्टर से संचालित होगी

नैनीताल 20 अगस्त (वार्ता) ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा को रोका नहीं जायेगा। केन्द्र सरकार ने अवशेष कैलाश मानसरोवर यात्रा को हेलीकाप्टर से संचालित करने का निर्णय लिया है और साथ ही कैलाश परिक्रमा करके लौट रहे तीन दलों के यात्रियों को भी गुंजी से हेलीकाप्टर से पिथौरागढ़ लाया जाएगा। सरकार ने इस काम के लिये वायुसेना को हरी झंडी दे दी है। वायुसेना का हेलीकाप्टर जल्द ही पिथौरागढ़ पहुंच जायेंगे।
सीमांत पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदंडे ने यूनीवार्ता को बताया। उन्होंने बताया कि वायुसेना की ओर से जिला प्रशासन को इस आशय की जानकारी दे दी गयी है। जल्द ही वायुसेना के हेलीकाप्टर पिथौरागढ़ पहुंच जायेंगे। मौसम साफ होने पर अविलंब कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर अभियान चलाया जायेगा।
श्री जोगदंडे ने बताया कि कैलाश यात्रा से लौटने वाले तीन दलों के यात्रियों को भी एहतियात के तौर पर उच्च हिमालयी क्षेत्र में बने गुंजी शिविर में रोकने के आदेश दे दिये गये हैं। उन्हें भी हेलीकाप्टर से ही धारचूला या पिथौरागढ़ लाया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि उच्च हिमालयी क्षेत्र लामारी में अतिवृष्टि की कारण एक पैदल पुल के बह गया है। मालपा एवं बूदी के बीच यह पुल बना हुआ था। पुल के बह जाने से लोगों का आवागमन ठप हो गया है। पिथौरागढ़ जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कैलाश मानसरोवर यात्रा को रोक दिया था। जिला प्रशासन की रिपोर्ट के बाद केन्द्र सरकार ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के 18वें दल को रवाना होने से पहले ही दिल्ली में रोक दिया था। इसी प्रकार जिला प्रशासन ने 17वां दल को भी लामारी से वापस धारचूला बुला लिया था। पिछले दो दिन से इस दल के सभी यात्री धारचूला आधार शिविर में रूके हुए हैं।
श्री जोगदंडे ने कहा कि वायु सेना की ओर से जिला प्रशासन को जानकारी दे दी गयी है। उत्तराखंड के लिपूलेख दर्रे से होकर गुजरने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा 12 जून से शुरू हो गयी थी। इस यात्रा के तहत कुल 18 दलों को कैलाश की परिक्रमा के लिये जाना है। अभी तक 13 दल कैलाश मानसरोवर की परिक्रमा पूरी कर वापस दिल्ली लौट गये हैं जबकि 14वां, 15वां व 16वां दल कैलाश के दर्शन के लिये रवाना हुए हैं। अंतिम दो दल धारचूला एवं दिल्ली में रुके हुए हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
बंगाल में निर्माणाधीन इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हुई

बंगाल में निर्माणाधीन इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हुई

18 Mar 2024 | 11:55 PM

कोलकाता, 18 मार्च (वार्ता) पश्चिम बंगाल में कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में "अवैध" निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत गिरने से मरने वालों की संख्या दो और शवों की बरामदगी के साथ बढ़कर सात हो गयी है।

see more..
मोदी ने 'शक्ति उन्मूलन' वाली टिप्पणी को लेकर राहुल पर बोला हमला

मोदी ने 'शक्ति उन्मूलन' वाली टिप्पणी को लेकर राहुल पर बोला हमला

18 Mar 2024 | 11:55 PM

शिवमोग्गा (कर्नाटक), 18 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की शक्ति उन्मूलन वाली टिप्पणी की सोमवार को कड़े शब्दों में आलोचना करते हुए कहा कि यह भारत की नारी शक्ति और हिंदू धर्म का अपमान है।

see more..
image