Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सीपीए इंडिया कांफ्रेंस में 181 प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

लखनऊ 06 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 15 जनवरी से आयोजित होने वाली सातवीं सीपीए (राष्ट्रमंडल संसदीय संघ) इंडिया रीजन कांफ्रेंस में 181 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है।
कांफ्रेंस की तैयारियों के सिलसिले में शुक्रवार को राज्य विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में यहां एक बैठक हुयी जिसमें सूचना, पर्यटन, सचिवालय प्रशासन, वित्त, गृह, नगर, नगर विकास के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया और उनके विभागों से की जाने वाली व्यवस्था के बारे में चर्चा हुयी।
विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि पांच दिवसीय सम्मेलन में 181 प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है। उनके लिए आवास, परिवहन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और साइड-सीन की व्यवस्था की जानी है। दो वर्ष में एक बार किये जाने वाले इस आयोजन में लोकसभा अध्यक्ष, राज्यसभा के उप सभापति, सभी विधान सभाओं एवं विधान परिषदों के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष/सभापति/ उप सभापति एवं विधान सभा, विधान परिषद के सभी प्रमुख सचिव/सचिव प्रतिभाग करेंगे।
उन्होने बताया कि इसके अलावा आस्ट्रेलिया, बारबाडोस, कनाडा, मलेशिया, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, तन्जानिया एवं यूनाइटेड किंगडम के प्रतिनिधि भी संगोष्ठी में प्रतिभाग करेंगे।
गौरतलब है कि छठी सीपीए इण्डिया रीजन की कांफ्रेस 2018 में बिहार की राजधानी पटना में आयोजित की गई थी जबकि 5वीं सीपीए इण्डिया रीजन कांफ्रेस गोवा में सम्पन्न हुई थी। सीपीए में कुल 9 रीजन है जिसमें भारत, आस्ट्रेलिया, बारबाडोस, कनाडा, मलेशिया, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, तंजानिया एवं यूनाइटेड किंगडम हैं। सीपीए इण्डिया रीजन कांफ्रेस के एक्जक्यूटिव कमेटी के पदेन चेयरमैन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला है। इसकी कार्यकारिणी में उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष हैं।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी,महेश कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव, सचिवालय प्रशासन, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति, जितेन्द्र कुमार एवं राज्य सूचना, वित्त विभाग के अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image