Friday, Mar 29 2024 | Time 18:37 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


स्पेश्यलिटी केमिकल्स कंपनी लैंक्सेस का भारत में 1250 करोड़ रुपये के निवेश की योजना

मुंबई, 15 नवंबर (वार्ता) स्पेश्यलिटी केमिकल्स कंपनी लैंक्सेस ने भारत में अगले पांच वर्ष में 1250 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनायी है।
लैंक्सेस एजी के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य ह्युबर्ट फिंक ने आज यहां कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुयी अर्थव्यवस्था में से एक है और भारत में केमिकल उद्योग भी काफी तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है इसलिए कंपनी इस क्षेत्र में और अधिक विस्तार के लिए निवेश करने की योजना बनायी है।
भारत में वर्ष 2004 में लैंक्सेस कंपनी की स्थापना हुयी थी और पिछले 10 वर्ष में कंपनी ने भारत में बिक्री 1008 करोड़ रुपये से बढ़कर 2608 करोड़ रुपये हो गयी। पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस वर्ष के शुरुआती नौ महीने में बिक्री में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है।
भारत में लैंक्सेस के प्रबंध निदेशक नीलांजन बनर्जी ने कहा कि भारत में लैंक्सेस के लिए वृद्धि के मुख्य संचालक बदलती आबादी है जो कि तेजी से व्यापक, युवा और अधिक मध्यम वर्गीय और अधिक शहरी बन रही है।
भारत में शहरीकरण, पोषण और साफ पानी के क्षेत्रों में मांग बढ़ रही है और लैंक्सेस इन मांगों की आपूर्ति कर सकती है।
उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा आपूर्ति किये जाने वाले उत्पादों में ऑटोमोटिव एवं इलेक्ट्रानिक्स उद्योग के लिए उच्च श्रेणी के प्लास्टिक, ऑटोमोटिव एवं निर्माण उद्योग, कृषि, टायर और पेंट उद्योग शामिल हैं।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image