Friday, Apr 19 2024 | Time 16:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिब्बल ने सीएए को लेकर पंजाब सरकार को दिखाया आईना: चुघ

सिब्बल ने सीएए को लेकर पंजाब सरकार को दिखाया आईना: चुघ

चंडीगढ़, 20 जनवरी(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राष्ट्रीय सचिव तरूण चुघ ने कहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं कपिल सिब्बल और सलमान खुर्शीद ने नागरिकता संशोधन अधिनियम(सीएए) को देश के सभी राज्यों को लागू करना अनिवार्य बता कर पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार के इसके विरोध में विधानसभा में पारित प्रस्ताव को असंवैधानिक करार दे दिया है।

श्री चुघ ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि कांग्रेस नेताओं का यह बयान इसलिये भी अहम है क्योंकि खुद उनकी पार्टी सीएए का विरोध कर रही है और इसके शीर्ष नेताओं सोनिया गांधी ,राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा ने इसे वापस लेने की मांग की है।

भाजपा नेता ने कहा कि सीएए संसद में पारित किया गया कानून है तथा कोई भी राज्य इसे लागू नहीं करने से इनकार नहीं कर सकता और साथ ही यह असंवैधानिक भी होगा। उन्होंने कहा कि सीएए राज्य का नहीं, बल्कि केंद्रीय सूची का विषय है। यही कारण है कि राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को इसे संविधान के अनुच्छेद 254 के तहत लागू करना अनिवार्य है और इनके पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सीएए देश के किसी नागरिक की नागरिकता छीनने के लिये नहीं है।

उन्होंने पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार द्वारा विधानसभा में सीएए के विरोध में पारित प्रस्ताव को असंवैधानिक करार देते हुये इसे राज्य की जनता की भावनाओं पर कुठाराघात करने का घिनौना प्रयास बताया और राज्यपाल बी.पी. सिंह बदनौर से इस पर विचार न कर राज्य सरकार को संविधान के अनुच्छेद 254 के इसे लागू करने के निर्देश जारी कर संविधान की मर्यादा का संरक्षण करने की मांग की।

रमेश 1438वार्ता

image